स्वास्थ्य

शिशु के स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए कंगारू मदर केयर को अपनाना बेहद जरूरी

– माँ की धड़कन सुनकर शिशु को राहत का होता है अहसास, मिलता है आराम
– ठंड के मौसम में कंगारू मदर केयर अपनाना बेहद जरूरी, शिशु को माँ के सीने से चिपकाने से शिशु में होती है गर्माहट

खगड़िया-

समय पूर्व जन्म लेने वाले शिशु का ना सिर्फ वजन कम होता बल्कि, ऐसे शिशु जन्म लेने बाद कई तरह की समस्याओं से घिर जाते हैं। इस स्थिति में लापरवाही करना तो और मुश्किल बढ़ा देती है। ऐसे में इस तरह के शिशु का उसके स्वस्थ शरीर के निर्माण के लिए विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इस तरह के बच्चे के मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए कंगारू मदर केयर के तरीके को अपनाना सबसे आसान एवं बेहतर और कारगर उपाय है। जिससे शिशु के स्वस्थ शरीर का निर्माण होता है। ठंड के मौसम में तो कंगारू मदर केयर को अपनाना बेहद जरूरी है।

– बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास का होता है निर्माण :
सिविल सर्जन डॉ अमरनाथ झा ने बताया, कंगारू मदर केयर बच्चों में मानसिक एवं शारीरिक विकास का निर्माण करने में काफी सहयोग करता है। बच्चा जब अपने माँ के नजदीक रहता है तो वह खुद को तनावमुक्त महसूस करता । जिससे बच्चे के स्वस्थ शरीर का निर्माण होता है। यह बिना खर्च सबसे बेहतर और कारगर उपाय है।

– क्या कंगारू मदर केयर, इसका उपयोग किस तरह होता है :
कंगारू मदर केयर एक ऐसा उपाय है, जो खासकर कम वजन के साथ जन्म लेने वाले शिशु के स्वस्थ्य में सुधार लाने के लिए अपनाया जाता है। इससे शिशु का वजन बढ़ता है। स्तपान बेहतर होता है। बच्चे का तापमान सही रहता और वह इन्फेक्शन से दूर रहता है। बच्चे और माँ के बीच रिश्ता मजबूत होता है। इसमें माँ का सीने पर सीधी अवस्था में शिशु को चिपकाकर रखा जाता है। इस स्थिति में माँ की छाती पूरी तरह खुली होनी चाहिए। जिससे माँ के शरीर की गर्माहट आसानी से और जल्दी शिशु में स्थानांतरित हो सके । इससे शिशु का तापमान सही रहता है। इस केयर का माँ के अलावा शिशु के परिवार अन्य महिला व पुरुष भी उपयोग कर सकते हैं । सिर्फ इस दौरान इस बात का ख्याल रखना है कि शिशु को कंगारू मदर केयर की सुविधा देने वाले स्वस्थ्य रहें।

– ठंड के मौसम में कंगारू मदर केयर बेहद जरूरी :
ठंड के मौसम में तो कंगारू मदर केयर की अहमियत व महत्ता और बढ़ जाती है। इस उपाय का पालन करने से नवजात के परिजन कई तरह की परेशानियाँ से दूर रहते और बच्चे के लालन-पालन में किसी प्रकार की परेशानियाँ का सामना नहीं करना पड़ता है। दरअसल, ठंड के मौसम में नवजात को हाइपोथर्मिया का खतरा अधिक रहता है। किन्तु, कंगारू मदर केयर का पालन करने से इन परेशानियाँ से भी दूर रहा जा सकता है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button