राज्य

किशोरों-किशोरियों में टीकाकरण को लेकर उत्साह

-कोरोना उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी
-तीसरी लहर आने के कारण टीका लेने वाले लोगों की संख्या बढ़ी
बांका, 18 जनवरी
जिले में कोरोना उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी है। टीकाकरण अभियान लगातार चल रहा है। किशोरों और किशोरियों ने भी टीकाकरण में उत्साह दिखाया है। अभी तक 26 प्रतिशत से अधिक किशोरों और किशोरियों ने कोरोना टीका की पहली डोज ले ली है। जिले में 150494 किशोरों और किशोरियों को टीका देने का लक्ष्य है, जिसमें 39274 को टीका लग चुका है। जल्द ही लक्ष्य पूरा होने की उम्मीद है। 
शहरी पीएचसी प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि कोरोना टीकाकरण की गति अच्छी है। लगातार लोग टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं। कोरोना टीका की पहली डोज लेने वालों की संख्या काफी अधिक है, जबकि दूसरी डोज लेने वाले भी काफी हो गए हैं। अब किशोरों और किशोरियों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। खासकर तीसरी लहर आने के बाद बचे हुए लोग भी टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं। उन्हें इस बात का अहसास हो रहा है कि कोरोना से बचने के लिए टीका लेना बहुत जरूरी है। 
अमरपुर में सबसे ज्यादा 5051 किशोरों-किशोरियों का टीकाकरणः अमरपुर में 5051, बांका पीएचसी में 4653, बाराहाट में 4015, बेलहर में 4070, बौंसी में 2257, चांदन में 1778, धोरैया में 2042, फुल्लीडुमर में 4759, कटोरिया में 3139, रजौन में 3984 और शंभूगंज में 3526 किशोरों और किशोरियों ने कोरोना का टीका ले लिया है। सभी जगहों पर जल्द से लक्ष्य को पूरा करने के लिए लगातार टीकाकरण हो रहा है। छात्रों को टीका देने के लिए स्कूलों में भी टीका दिया जाता है। इसके अलावा किशोरों-किशोरियों को अन्य केंद्रों पर भी प्रतिदिन कोरोना का टीका दिया जा रहा है। 
प्रीकॉशन डोज लेने वालों की संख्या भी अच्छी खासीः जिले में प्रीकॉशन डोज यानी कि तीसरी डोज लेने वालों की संख्या भी अच्छी खासी है। 4705 स्वास्थ्यकर्मियों को प्रीकॉशन डोज देने का लक्ष्य रखा गया है, इनमें से 3332 लोगों ने प्रीकॉशन डोज ले ली है। यानी कि लगभग 71 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों ने प्रीकॉशन डोज ले ली है। इसी तरह 2226 फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रीकॉशन डोज देने का लक्ष्य रखा गया है, जिनमें 1025 फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रीकॉशन डोज लग चुकी है। यानी कि 46 प्रतिशत से अधिक लोगों को प्रीकॉशन डोज लग चुकी है। साथ ही 1319 बीमारों और बुजुर्गों को कोरोना टीका की प्रीकॉशन डोज लग चुकी है। साफ है कि जिले में कोरोना टीका लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

टीका लेने के बाद भी गाइडलाइन का करें पालनः डॉ. चौधरी कहते हैं कि अब जब जिले में कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है तो लोग थोड़ा सावधान रहें। टीका लेने वाले लोग भी कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए भीड़भाड़ से बचें। एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाएं रखें। साथ ही बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलें। जरूरी पड़ने पर ही घरों से बाहर जाएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button