देश

वियतनाम में सम्मानित किए जाएँगे डॉ विपिन

डॉ. विपिन कुमार को वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा सम्मानित किया जाएगा

विश्व हिन्दी परिषद के महासचिव, डॉ. विपिन कुमार, को हिन्दी भाषा के संवर्धन में किए गए उनके अव्वल योगदानों के लिए सम्मानित किया जाएगा। उन्हें वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के 20वें वर्षगांठ समारोह में ‘दुनिया में समर्पित हिन्दी सेवा के लिए विश्व हिंदी सेवा सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने डॉ. विपिन कुमार को इस महत्वपूर्ण सम्मान के लिए चुना है, जिसमें उनके द्वारा नेतृत्व किए गए ‘विश्व हिन्दी परिषद’ के क्षेत्र में कार्यों को मान्यता प्रदान की जा रही है।

सम्मान से संबंधित एक कार्यक्रम के तहत, डॉ. विपिन कुमार को जनवरी 6, 2024, को हो चि मिन्ह सिटी, वियतनाम में आयोजित होने वाले समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस समारोह के दौरान, वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स डॉ. विपिन कुमार के रहने और भोजन के सभी खर्चों का वहन करेगा और उन्हें समारोह की विशेष हिस्सा बनने एवं आनंद लेने का अवसर मिलेगा ।

डॉ. विपिन कुमार ने हिन्दी के क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित होने पर प्रसन्नता व्यक्त की है और इसे एक महत्वपूर्ण क्षण माना है। डॉ. विपिन कुमार ने इस सम्मान को स्वीकारते हुए प्रसन्नता व्यक्त की है और उन्होंने इसे अपने सामूहिक  प्रयासों और मेहनत की प्रतिबद्धता का परिचायक माना है। उन्होंने इस मौके पर एक महत्वपूर्ण भाषण भी दिया है, जिसमें उन्होंने हिन्दी भाषा के प्रचार-प्रसार के महत्व को बताया है और इसके लिए समर्थन की आवश्यकता को उजागर किया है।

विदित हो कि इससे पहले भी डॉ विपिन कुमार भारत सरकार के प्रतिनिधि एवं वक्ता के तौर पर विश्व हिंदी सम्मेलन मॉरीशस एवं फिजी का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

डॉ. विपिन कुमार का समर्पण केवल हिन्दी भाषा और साहित्य के प्रति ही नहीं है, बल्कि उनकी उपस्थिति ने हिन्दी को विश्व में मानवाधिकार, भाषा और सांस्कृतिक समृद्धि की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान किया है।

डॉ. विपिन कुमार ने पिछले दो दशकों से विश्व हिन्दी परिषद के महासचिव के रूप में संस्था का नेतृत्व किया है। इस दौरान, उन्होंने हिन्दी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन किया है। इनमें हिन्दी दिवस समारोह, विश्व हिन्दी दिवस समारोह और कवि सम्मेलनों का आयोजन शामिल है।

डॉ. विपिन कुमार ने हिन्दी भाषा और साहित्य पर कई पुस्तकों का लेखन भी किया है। इनमें “हिन्दी और समाज”, “सबका साथ, सबका विकास” शामिल है।डॉ. विपिन कुमार के इस सम्मान से हिन्दी भाषा के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा मिलेगा और यह हिन्दी भाषा को विश्व स्तर पर एक प्रमुख भाषा के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा।

वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने हाल ही में विश्व हिन्दी परिषद के महासचिव, डॉ. विपिन कुमार, को सम्मानित करने की घोषणा की गई है। डॉ. विपिन कुमार को वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा दिए जाने वाले सम्मान से उनके हिन्दी भाषा में किए गए अद्वितीय और अव्वल योगदानों की पहचान की जा रही है।

इस महत्वपूर्ण मौके पर, डॉ. विपिन कुमार को विश्व हिन्दी सेवा सम्मान से सम्मानित किया जाएगा जो उनके 20वें वर्षगांठ समारोह में दुनिया में सबसे अधिक समर्पित हिन्दी सेवा के लिए है। सम्मान से संबंधित कार्यक्रम 6 जनवरी 2024 को हो चि मिन्ह सिटी, वियतनाम में आयोजित किया जाएगा।

वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के प्रमुख ने डॉ. विपिन कुमार को चुना गया है क्योंकि उन्होंने ‘विश्व हिन्दी परिषद’ के क्षेत्र में नेतृत्व किया है और उनके द्वारा किए गए कार्यों को मान्यता प्रदान की जा रही है।

सम्मान से संबंधित कार्यक्रम में डॉ. विपिन कुमार को 6 जनवरी 2024 को हो चि मिन्ह सिटी, वियतनाम में आयोजित होने वाले समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस दौरान, उनके रहने और भोजन के सभी खर्चों की व्यवस्था वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स करेगा, और वह समारोह की विशेष कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button