स्वास्थ्य

जागरूकता रैली के साथ परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ

– मिशन परिवार विकास अभियान के तहत 12 से 24 सितंबर तक मनाया जाएगा परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा
– एएनएम स्कूल सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में परिवार नियोजन, नियमित टीकाकरण और संस्थागत प्रसव सुनिश्चित करवाने के लिए दिए गए निर्देश

मुंगेर-

सोमवार को एएनएम स्कूल की छात्राओं, आशा फैसिलिटेटर और शहरी आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा निकाली गई जागरूकता रैली को सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर आनंद शंकर शरण सिंह, जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम नसीम रजी, डीसीएम निखिल राज सहित कई अधिकारियों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । साथ हीं 12 से 24 सितंबर तक चलने वाले परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा का आयोजन किया गया । इस अवसर पर केयर इंडिया की डीटीओ ऑफ डॉ नीलू, जिला लेखा प्रबंधक, जिला मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी सहित सदर अस्पताल और जिला स्वास्थ्य समिति के कई अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। जागरूकता रैली सदर अस्पताल परिसर से निकलकर एक नंबर ट्रैफिक, राजीव गांधी चौक कोतवाली थाना होते हुए पुनः सदर अस्पताल में आकर समाप्त हो गयी । इस दौरान सदर अस्पताल में परिवार नियोजन के परामर्शदाता योगेश कुमार के नेतृत्व में एएनएम स्कूल की छात्राएं एवं आशा कार्यकर्ता ” खुशी का मंत्र रखना याद, दूसरा बच्चा तीन साल के बाद ” सहित कई नारे लगा रही थीं। मालूम हो कि मिशन परिवार विकास के पहले चरण में 5 से 11 सितंबर के दौरान दंपति संपर्क सप्ताह मनाया गया। इस दौरान सदर प्रखंड के मोहली, धरहरा प्रखंड के सिंघिया सहित अन्य जगहों पर जाकर दो या दो से अधिक बच्चों की माताओं से मिलकर परिवार नियोजन अपनाने से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें इसके लिए जागरूक किया गया। इसके साथ ही ई. रिक्शा सारथी रथ के द्वारा भी सभी प्रखंडों में लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जा रहा है। पिछले दिनों ही जन जागरूकता के लिए जिलाधिकारी नवीन कुमार ने इन सारथी रथों को हरी झंडी दिखाकर विभिन्न प्रखंडों में रवाना किया था।

एएनएम स्कूल सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित ,परिवार नियोजन, नियमित टीकाकरण और संस्थागत प्रसव सुनिश्चित करवाने के लिए दिए गए निर्देश :

जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि सोमवार से शुरू हो रहे परिवार नियोजन सेवा पखवारा के दौरान सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया जाना है। जिसमें विभिन्न स्टॉल लगाकर लाभार्थियों के लिए परिवार नियोजन के लिए बास्केट ऑफ चॉइस उपलब्ध करायी जाएगी ।
सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय की अध्यक्षता में एएनएम स्कूल सभागार में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में जिला के सभी प्रखंड की प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक (बीसीएम), आशा फैसिलिटेटर और शहरी आशा कार्यकर्ता शामिल हुईं । इस दौरान बताया गया कि पिछले दिनों जिलाधिकारी नवीन कुमार के द्वारा की गई घोषणा के अनुसार मिशन परिवार विकास अभियान के तहत 12 से 24 सितंबर तक आयोजित होने वाले परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के दौरान जो आशा कार्यकर्ता लक्ष्य के अनुरूप दो से दो से अधिक बच्चों की माताओं को प्रेरित करेगी उसे जिला प्रशासन की ओर से 5000 रुपए की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। । इसके साथ ही संस्थागत प्रसव सुनिश्चित करवाने के लिए गर्भवती महिलाओं के लिए कराए गए सर्वे के अनुसार गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच करवाते हुए हाई रिस्क प्रेग्नेंसी को चिह्नित करते हुए अविलंब नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही जिन गर्भवती महिलाओं के प्रसव का समय नजदीक है उन्हें एंबुलेंस की सुविधा की जानकारी देते हुए संस्थागत प्रसव सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया गया ।
उन्होंने बताया कि कार्यशाला में उपस्थित सभी बीसीएम एवं आशा कार्यर्ताओं को ड्यू लिस्ट का सर्वे अपडेट करते हुए शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया गया।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button