कारपोरेट जगत

रिस्कबीरबल ने मजबूत डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करके मुफ्त अचल संपत्ति मूल्यांकन सेवा शुरू की



सेवा में कंपनी की संपत्ति का मूल्यांकलन करने के लिए थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) से लिए गए आंकड़े शामिल हैं।

नयी दिल्ली, 22 दिसंबर, 2023ः दिल्ली स्थित बीमा ब्रोकिंग कंपनी रिस्कबीरबल इंश्योरेंस ब्रोकर्स ने ग्राहकों को उनकी कंपनी की संपत्ति का वर्तमान मूल्य निर्धारित करने में सहायता करने के लिए एक उल्लेखनीय निःशुल्क फिक्स्ड एसेट वैल्यूएशन (अचल संपत्ति मूल्यांकन) सेवा शुरू की है। यह डेटा एनालिटिक्स-संचालित प्रक्रिया परिसंपत्तियों के मूल्य का तुरंत आकलन करती है और बीमाधारकों को दावों के समय अंडर-बीमा कटौती से बचने के साथ-साथ पॉलिसी में प्रीमियम बचाने में मदद करती है।
नई अचल संपत्ति मूल्यांकन सेवा किसी कंपनी की संपत्ति के वर्तमान मूल्य को निर्धारित करने का एक मजबूत, चुस्त और निर्बाध तरीका है। इन संपत्तियों में भवन, संयंत्र और मशीनरी, इलेक्ट्रिकल मशीनरी, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, आईटी उपकरण / लैपटॉप, आईटी हार्डवेयर और बहुत अधिक हैं।

यह मूल्यांकन एक सूक्ष्म कार्यप्रणाली पर आधारित है जो एक मजबूत गणना प्रक्रिया से गुजरा जाता है, जिसमें लगभग पांच दशकों तक फैली विभिन्न संपत्तियों और वस्तुओं के थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आंकड़ों को शामिल किया जाता है। यह संपूर्ण और सटीक मूल्यांकन सुनिश्चित करने में मदद करता है, जो बीमा उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण है।

परिसंपत्तियों की प्रतिस्थापन लागत जानने के उद्देश्य से परिसंपत्तियों के मूल्यों को सही करने के लिए व्यवसायों के लिए परिसंपत्ति मूल्यांकन महत्वपूर्ण है जिससे अगर उन्हें प्रतिस्थापन खरीदने की आवश्यकता हो तो वे अच्छी तरह से योजना बना सकें। इसके अलावा, संपत्ति बीमा के लिए भी संपत्ति का मूल्यांकन महत्वपूर्ण है, उनके पास ‘पुनर्स्थापन मूल्य खंड’ के साथ बीमा कराने के लिए सही मूल्य (बीमा राशि) होना चाहिए ताकि किसी भी दुर्घटना के समय बीमा कंपनी नुकसान के अनुरूप प्रतिपूर्ति की सही राशि का भुगतान कर सके। सही संपत्ति मूल्यांकन से व्यवसाय का मूल्य समझा जाता है, खासकर जब व्यवसाय बेचना चाह रहा हो या निवेश की तलाश कर रहा हो। इस तरह के मूल्यांकन से कंपनी की वित्तीय स्थिति और वृद्धि क्षमता का भी आकलन होता है।


रिस्कबीरबल इंश्योरेंस ब्रोकर्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रमुख अधिकारी सैयद मेराज नकवी ने कहा, “हमारा लक्ष्य परिशुद्धता, प्रौद्योगिकी और उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता के माध्यम से व्यवसायों को सशक्त बनाना है। रिस्कबीरबल इंश्योरेंस ब्रोकर्स में हम केवल परिसंपत्तियों का मूल्यांकन नहीं कर रहे हैं बल्कि हम अपने ग्राहकों द्वारा हम पर जताए गए भरोसे को महत्व दे रहे हैं। अनिश्चितता की दुनिया में ईमानदारी से प्रेरित, नवाचार द्वारा निर्देशित और यह सुनिश्चित करने के लिए समर्पित होकर हम दृढ़ता से खड़े हैं कि सफलता की ओर आपकी यात्रा हर मोड़ पर सुरक्षित रहे।

रिस्कबीरबल की मूल्यांकन पद्धति उद्योग मानकों के अनुरूप है और सर्वेक्षणकर्ताओं और नुकसान का मूल्यांकन करने वालों का पसंदीदा है। डब्ल्यूपीआई और सीपीआई का उपयोग, विवेकपूर्ण अनुमान और मार्क-अप के साथ एक परिकलित और अपेक्षित पुनर्स्थापना मूल्य सुनिश्चित करता है। यह रिस्कबीरबल की कार्यप्रणाली को दावा निपटान के लिए एक वैध और व्यापक रूप से प्रचलित साधन बनाता है।

अचल संपत्ति का मूल्यांकन एक सरल प्रक्रिया के माध्यम से किया जा सकता है। ग्राहक रिस्कबीरबल के सरल ऑनलाइन मंच में अपनी संपत्ति का विवरण दर्ज कर सकते हैं जो डब्ल्यूपीआई और सीपीआई के साथ सहजता से समन्वयित होता है। एक मजबूत गणना इंजन का उपयोग करके मंच परिसंपत्तियों का मूल्य निर्धारित करने के लिए आंकड़े को संसाधित करता है।

उद्योग मानकों के आधार पर अनुरूप जोखिम मूल्यांकन की पेशकश के साथ-साथ रिस्कबीरबल अपने मंच के माध्यम से ग्राहकों को विशेषज्ञों के साथ वास्तविक समय पर परामर्श भी उपलब्ध करता है और मूल्यांकन परिणामों का विवरण देने वाली एक व्यापक और पारदर्शी रिपोर्ट देता है। इसके अलावा, ग्राहक की व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए रिस्कबीरबल की सेवाओं को डेटा सुरक्षा नियमों और उद्योग मानकों का पालन करते हुए मजबूत सुरक्षा उपायों के साथ लागू किया जाता है। परिशुद्धता, आंकड़ा-संचालित सटीकता, डेटा सुरक्षा और बीमा तैयारियों का यह अनूठा मिश्रण रिस्कबीरबल की अचल संपत्ति मूल्यांकन सेवा को उन व्यवसायों के लिए एक विश्वसनीय विकल्प बनाता है जो अपनी संपत्ति के मूल्य को समझने और सुरक्षित रखने का लक्ष्य रखते हैं।

नकवी ने विस्तार से समझाते हुए कहा, “इस नि:शुल्क अचल संपत्ति मूल्यांकन सेवा का उद्देश्य व्यवसायों को बीमा निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाना है ताकि परिचालन दक्षता बढ़े और असाधारण मूल्य और ग्राहक अनुभव प्रदान किया जा सके। अखंडता, उत्कृष्टता और तकनीकी नवाचार से प्रेरित यह मिशन व्यक्तियों और संगठनों को अप्रत्याशित परिस्थितियों में आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाने का है।

अचल संपत्ति मूल्यांकन सेवा विभिन्न उद्योगों के उद्देश्यों को पूरा करती है। यह विशेष रूप से बीमा मूल्यांकन में सटीकता चाहने वालों को और दीर्घकालिक परिसंपत्तियों का मूल्यांकन करने वाले संगठनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार की गई है। रिस्कबीरबल संसाधन पोर्टफोलियो की व्यापक समझ प्रदान करने के लिए वर्तमान संपत्तियों, अचल संपत्तियों और अछूती संपत्तियों का आकलन करने में माहिर है।



कंपनी के बारे में

रिस्कबीरबल इंश्योरेंस ब्रोकर्स दिल्ली स्थित एक बीमा ब्रोकिंग और जोखिम प्रबंधन कंपनी है जिसकी स्थापना 2022 में हुई थी और इसे मई 2023 में इरडाई ब्रोकिंग लाइसेंस प्राप्त हुआ था। इसका नेतृत्व दूरदर्शी जोखिम विशेषज्ञ सैयद मेराज नकवी कर रहे हैं जिनके पास बीमा क्षेत्र का व्यापक अनुभव है। कंपनी खुद को सभी पॉलिसियों के लिए ऑनलाइन कोटेशन पेश करने वाली भारत की पहली ब्रोकर के रूप में पहचानती है और अनिश्चित वित्तीय जोखिमों को कम करने के लिए अच्छी तरह से सूचित समाधान प्रदान करके उद्योग का नेतृत्व करती है।
अपने नाम के अनुरूप ही रिस्कबीरबल का लक्ष्य बीरबल की कालातीत बुद्धिमत्ता को जोड़कर ऐसे समाधान पेश करना है जो ग्राहकों के लिए जोखिमों को चतुराई से कम कर दे। जिस तरह बीरबल की बुद्धि और बुद्धिमत्ता सम्राट अकबर के लिए अमूल्य थी, वैसे ही कंपनी मुद्दों को सुलझाने और ग्राहकों के लिए प्रभावी समाधान खोजने में उसी स्तर की चतुराई और विशेषज्ञता का खजाना लाती है। बीरबल के सार को आत्मसात करते हुए और बीमा ब्रोकर के रूप में उनकी विशेषज्ञता को समाहित करते हुए रिस्कबीरबल उद्योग में एक प्रमुख स्थान सुनिश्चित करता है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button