देशब्रेकिंग न्यूज़युवा

Khelo India Para Games 2023: प्रणव सूरमा ने बनाया रिकॉर्ड

हरियाणा के प्रणव सूरमा ने एफ51 वर्ग के पुरुषों के क्लब थ्रो में स्वर्ण पदक जीतकर अपने एशिया पैरा खेलों के अंक को बेहतर किया. बुधवार को खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 के मुख्य आकर्षण में, हरियाणा के इस खिलाड़ी ने जेएलएन स्टेडियम में 33.54 मीटर दूर तक थ्रो किया. हांगझू में सूरमा ने 30.01 मीटर थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था. भारत के धरमबीर ने अब तक 31.09 मीटर का एशियाई रिकॉर्ड कायम किया था.

पैरा खेलों में प्रणव सूरमा की उपलब्धियां उनके अविश्वसनीय संकल्प और दृढ़ता का उल्लेखनीय प्रमाण है. 16 साल की उम्र में, उनके साथ एक ऐसी दुर्घटना हुई जिसमें उनकी रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई और उन्हें लकवा मार गया. 2018 में उन्होंने खेल में अपना करियर बनाने का साहसी विकल्प चुना.

जिस स्पर्धा में सूरमा ने स्वर्ण पदक जीता, उसी में उत्तर प्रदेश के राम रतन सिंह ने 25.43 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता और तमिलनाडु के अलेक्जेंडर एम ने 25.28 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक पर कब्जा किया.

शूटिंग में मेडल राउंड डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में शुरू हो गए हैं. एसएच2 श्रेणी में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करने वाले अनुभवी स्टार विजय सिंह कुंतल ने 618.3 के कुल स्कोर के साथ 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता.

पैरा नेशनल्स में पहले ही सीमा सुरक्षा बल के लिए पदक जीतने वाले विजय के बाद तेलंगाना के सत्य जनार्दन श्रीधर रायला ने 607.5 के स्कोर के साथ रजत और पंजाब के दलबीर सिंह ने 604.3 के साथ कांस्य पदक जीता.

बुधवार को तीन और स्वर्ण का फैसला हुआ.

राजस्थान की मोना अग्रवाल ने 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग वूमेन एसएच-1 में 619.7 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि हरियाणा की सिमरन शर्मा 606.5 अंकों के साथ रजत पदक पर कब्जा किया. वहीं, उत्तर प्रदेश की आकांक्षा ने 604.6 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता.

एसएच1 वर्ग के लिए 10 मीटर एयर राइफल में, महाराष्ट्र के स्वरूप उन्हालकर 243.8 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहे. हरियाणा के दीपक सैनी ने 242.9 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता, जबकि हरियाणा के ही इशांक आहूजा ने कांस्य पदक जीता.

महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्टैंडिंग एसएच-1 में मध्य प्रदेश की रूबीना फ्रांसिस ने 233.1 के कुल स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि उत्तर प्रदेश की सुमेधा पाठक ने कुल 229.2 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता. दिल्ली की भक्ति शर्मा ने कुल 207.8 स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता.

पावर लिफ्टिंग (भारोत्तोलन)

पैरा पॉवरलिफ्टिंग 61 किलोग्राम एलीट वर्ग में, पंजाब की सीमा रानी ने 88 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता. यूपी की जैनब खातून (80 किलोग्राम) और तमिलनाडु की एम. नाथिया (72 किलोग्राम) ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता.

एलीट 59 किलोग्राम वर्ग में, ओडिशा के गदाधर साहू ने दमदार प्रदर्शन करते हुए कुल 140 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता. केरल के जॉबी मैथ्यू (137 किलोग्राम) ने रजत और दिल्ली के गुलफाम अहमद ने (134 किलोग्राम) कांस्य पदक जीता.

एलीट 55 किलोग्राम वर्ग में, हरियाणा की सुमन देवी ने संयम के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और 87 किलोग्राम वजन उठाने के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ शीर्ष स्तर पर रहीं. इसमें दिल्ली की राज कुमारी ने रजत (70 किलोग्राम) और तमिलनाडु की गोमती ने कांस्य (66 किलोग्राम) जीता.

यह भी पढ़ें – ‘अक्टोसाइट’ कैंसर की रोकथाम की दिशा में परमाणु ऊर्जा विभाग की एक महत्वपूर्ण खोज

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button