राज्यविविध

फिर ‘खराब श्रेणी’ में पहुँचा Delhi Air Pollution

दिल्ली के मौसम में अचानक काफी बदलाव आ गया है. यहाँ गर्मी और वायु प्रदूषण का असर काफी बढ़ रहा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में पहुंच चुका है. 

बता दें कि दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई 388, अशोक विहार में 386, लोधी रोड में 349, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में एक्यूआई 366 दर्ज किया गया है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमडी), नई दिल्ली ने सुबह के दौरान मध्यम कोहरा दर्ज किया. यहां न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. साथ ही हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है.

बता दें कि इससे पहले 28 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ग्रेप 3 के नियमों में थोड़ी कटौती की गई है, क्योंकि वायु गुणवत्ता में थोड़ी सुधार देखने को मिली है. बता दें कि स्टेज 3 उपाय शुरुआत में 2 नवंबर को लागू किए गए थे. इस दौरान एक्यूआई बेहद ही खतरनाक लेवल पर पहुंच गया था. इस दौरान एक्यूआई गंभीर श्रेणी में पहुंच गया था. बता दें कि इन प्रतिबंधों में गैर-जरूरी निर्माण संबंधित गतिविधियां भी शामिल थीं. वहीं इस प्रतिबंध के तहत पुराने, अधिक प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों, विशेष रूप से बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल चार पहिया वाहनों पर दिल्ली एनसीआर में  प्रतिबंध लगाया गया था. 

यह भी पढ़ें – समावेशी और शांतिपूर्ण भविष्य के लिए सनातन संस्कृति

Show More
Back to top button