Uncategorized

Nepal Earthquake में 141 लोगों के मारे जाने की खबर

बीती रात करीब 11 बजकर 32 मिनट पर नेपाल में 6.4 तीव्रता के साथ भूकंप आया। इस आपदा में अभी तक 37 लोगों के मारे जाने की सूचना है। वहीं, कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इस भूकंप के कारण अब तक 141 लोगों की मौत हो चुकी है।  

बता दें कि इस भूकंप का केंद्र काठमांडू से 331 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में 10 किमी जमीन के नीचे था। जाजरकोट और रुकुम पश्चिम जिले में भूकंप का असर सबसे ज्यादा देखा गया। यहां अब तक 105 और 36 लोगों की मौत हो चुकी है। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड हालात का जायजा लेने जाजरकोट पहुंच चुके हैं।

भूकंप का असर भारत में भी देखने को मिला। दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और बिहार की राजधानी पटना में झटके महसूस किए गए। हालांकि इस भूकंप में भारत में किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है।

बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने तीनों सिक्योरिटी एजेंसियों को रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटने के निर्देश दिए हैं। वहीं पीएम मोदी ने भी नेपाल के भूकंप मरने वाले लोगों के प्रति संवेदनाएं व्यक्ति की हैं। उन्होंने मुश्किल घड़ी में नेपाल की मदद करने का भरोसा जताया।

2015 में आए भूकंप से काठमांडू 10 फीट तक खिसक गया था। बता दें कि नेपाल में साल 2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी। इस दौरान करीब 9 हजार लोग मारे गए थे। इस भूकंप ने देश के भूगोल को भी बिगाड़ दिया था।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के टैक्टोनिक एक्सपर्ट जेम्स जैक्सन के अनुसार भूकंप के बाद काठमांडू के नीचे की जमीन तीन मीटर यानी करीब 10 फीट दक्षिण की ओर खिसक गई।

हालांकि दुनिया की सबसे बड़ी पर्वत चोटी एवरेस्ट के भूगोल में किसी बदलाव के संकेत नहीं हैं। नेपाल में आया यह भूकंप 20 बड़े परमाणु बमों जितना शक्तिशाली था।

यह भी पढ़ें – Delhi NCR में प्रदूँषण गंभीर स्तर पर

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button