स्वास्थ्य

खगड़िया सांसद ने सदर अस्पताल का किया निरीक्षण, राज्य स्तरीय टीम से भी की मुलाकात

खगड़िया सांसद ने सदर अस्पताल का किया निरीक्षण, राज्य स्तरीय टीम से भी की मुलाकात

– निरीक्षण के दौरान अस्पताल में उपलब्ध सभी सुविधाओं की ली जानकारी
– सामुदायिक स्तर पर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने का दिए निर्देश

खगड़िया, 15 अक्टूबर, 2022
सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं का हाल जानने के लिए शनिवार को खगड़िया सांसद कैसर चौधरी महबूब अली सदर अस्पताल पहुँचे। जहाँ उन्होंने बारिकी के साथ मरीजों के लिए अस्पतालों में उपलब्ध सभी सुविधाओं को बारी-बारी से निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों से भी मिलकर इलाज के दौरान अस्पताल में मिली स्वास्थ्य सेवाएं समेत अन्य आवश्यक जानकारी भी ली। साथ ही अस्पताल की साफ-सफाई को भी देखा और लेबर रूम, इमरजेंसी, ओपीडी, एसएनसीयू, पैथोलॉजिकल जाँच दवा, डिजिटल एक्स-रे समेत अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया। जिसके बाद मौके पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए सामुदायिक स्तर पर लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को कहा। वहीं, उन्होंने कहा, अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं को और सुदृढ़ व मजबूत बनाने के लिए हर संभव जरूरी सहयोग किया जाएगा। इसके बाद उन्होंने मिशन – 60 डेज के तहत पटना से अस्पताल का निरीक्षण करने आई राज्य स्तरीय टीम से मुलाकात कर आवश्यक जानकारी ली और स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ व मजबूत बनाने के लिए विचार-विमर्श किया। इस मौके पर एसएचएसबी के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी (एसपीओ) मो. सज्जाद अहमद, सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा, सीडीओ डाॅ रवींद्र नारायण, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डाॅ योगेन्द्र सिंह प्रायसी, केयर इंडिया के डाॅ प्रमोद साह, डीसीक्यूए डाॅ सुजीत, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, केयर इंडिया के स्थानीय डीटीएल अभिनंदन आनंद समेत अन्य पदाधिकारी और कर्मी मौजूद थे।

– राज्य स्तरीय टीम के साथ बैठक कर जिलाधिकारी ने ली जानकारी :
मिशन – 60 डेज के तहत अस्पतालों का निरीक्षण करने पटना से आई राज्य स्तरीय टीम के साथ जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष ने बैठक कर निरीक्षण की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने टीम से आपातकालीन सेवा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से संबंधित सभी सेवाएं, सर्जरी व आर्थोपेडिक विभाग के प्रमुख सर्जरी, ओपीडी, डायलिसिस, रेफरल एवं एंबुलेंस, डायग्नोस्टिक, जैसे – एक्स-रे, सीटी स्कैन, आरटीपीसीआर समेत अस्पताल में उपलब्ध अन्य स्वास्थ्य सेवाओं की बारीकी के साथ विस्तारपूर्वक जानकारी ली एवं कमियों को दूर करने के लिए आवश्यक विचार-बिमर्श किए। साथ ही अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ और मजबूत बनाने पर बल दिया गया। ताकि सातों दिन 24×7 की तर्ज पर मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित हो सके और सभी मरीज आसानी के साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त कर सके।

– स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ और मजबूत बनाने का किया जा रहा है प्रयास :
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया कि, स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ और मजबूत बनाने के लिए लगातार हर जरूरी और आवश्यक प्रयास किया जा रहा है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं को विस्तार किया जा रहा है। जिला अस्पताल में मरीजों को 24×7 यानी, सातों दिन चौबीस घंटे चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध कराने के लिए मिशन मोड में कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत सदर अस्पताल में लेबर रूम, इमरजेंसी, ओपीडी, एसएनसीयू में मूलभूत सुविधाएं सहित मरीजों को मिलने वाली बेहतर चिकित्सा सुविधा को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिशन – 60 डेज के तहत कार्य किया जा रहा है। जिसमें अस्पताल आने वाले मरीजों को पैथोलॉजिकल जाँच दवा, डिजिटल एक्स-रे, मे आई हेल्प यू काउंटर की स्थापना, साफ-सफाई, पीने की पानी की व्यवस्था, लाइटिंग व्यवस्था, सभी वार्डों में रात्रि कालीन सेवा में भी स्टाफ नर्स एवं चिकित्सकों का रोस्टर बनाकर मरीजों को 24×7 सुविधा उपलब्ध कराने एवं प्रत्येक वार्डों में रात्रि कालीन सेवा के तहत एमबीबीएस चिकित्सकों की तैनाती सहित अन्य पहलुओं पर मिशन मोड में कार्य किया जा रहा है। साथ ही अस्पताल का गैप एसेसमेंट कर इसका त्वरित निराकरण किया जा रहा है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button