स्वास्थ्य

परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा- महिला बंध्याकरण में  मुंगेर जिला पूरे बिहार में रहा पहले स्थान पर 

-जिला ने पूरे बिहार में हासिल की ऐतिहासिक उपलब्धि
– कॉपर टी और पुरुष नसबंदी में पूरे बिहार में दूसरे पायदान पर रहा मुंगेर

मुंगेर, 11 अगस्त-

राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई से 31 जुलाई 2022 तक राज्य भर में चले परिवार नियोजन सेवा पखवारा के दौरान महिला बंध्याकरण के मामले में मुंगेर जिला पहले स्थान पर रहा है । जिला ने निर्धारित 735 की तुलना में लक्ष्य से अधिक 987 का आंकड़ा प्राप्त करते हुए 134% सफलता के साथ पूरे बिहार में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं आईयू सीडी (कॉपर टी) के मामले में निर्धारित लक्ष्य 1735 की तुलना में 1350 का आंकड़ा प्राप्त करते हुए 77.81 % सफलता हासिल कर पूरे बिहार में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इस मामले में बक्सर जिला ने निर्धारित 1905 की तुलना में लक्ष्य से अधिक 2610  का आंकड़ा प्राप्त करते हुए 137% सफलता हासिल कर पूरे बिहार में पहले पायदान पर है।
इसी तरह पुरुष नसबंदी के मामले में मुंगेर जिला ने निर्धारित लक्ष्य 55 की  तुलना में 52 का आंकड़ा प्राप्त करते हुए 94.55 %  सफलता हासिल कर पूरे बिहार में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इस मामले में मुंगेर प्रमंडल के  ही शेखपुरा जिला ने निर्धारित लक्ष्य 35 की  तुलना में लक्ष्य से अधिक 77 का आंकड़ा प्राप्त करते हुए 220% सफलता के साथ पूरे बिहार में पहला स्थान प्राप्त किया है।

जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) नसीम रजी ने बताया कि मुंगेर के जिलाधिकारी और जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के अध्यक्ष नवीन कुमार के कुशल नेतृत्व में मुंगेर जिला स्वास्थ्य समिति लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है कि मुंगेर जिला  पहली बार स्वास्थ्य क्षेत्र के किसी भी इंडिकेटर में पूरे राज्य में   पहले स्थान पर आया है। मुंगेर जिला ने एक ओर जहां महिला बंध्याकरण के मामले में पूरे बिहार में पहला  स्थान प्राप्त किया है वहीं पुरुष नसबंदी करवाने और आईयूसिडी (कॉपर टी) लगवाने में भी पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

उन्होंने बताया कि आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 4 से 13 अगस्त तक चल रहे विशेष कोरोना टीकाकरण महोत्सव में भी मुंगेर जिला ने पूरे बिहार में बेहतर प्रदर्शन किया है। इस आशय की  घोषणा स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव प्रत्यय अमृत द्वारा की गई समीक्षा बैठक के बाद राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर की  है।

जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि 11 से 31जुलाई तक चले परिवार नियोजन सेवा पखवारा के दौरान मुंगेर जिला भर में महिला बंध्याकरण में हवेली खड़गपुर  निर्धारित 115 की  तुलना में 225 का आंकड़ा प्राप्त कर 195% सफलता के साथ पूरे जिला में पहले पायदान पर रहा है।  वहीं असरगंज  निर्धारित 35 की तुलना में 32 का आंकड़ा प्राप्त कर 91% सफलता के साथ अंतिम दसवें पायदान पर है। इसी तरह पुरुष नसबंदी के मामले में बरियारपुर प्रखण्ड  निर्धारित 4 की कि तुलना में 8 का आंकड़ा प्राप्त कर 179% सफलता के साथ पूरे जिला में टॉप पर रहा है। वहीं टेटिया बंबर निर्धारित 3 की  तुलना में 1 का आंकड़ा प्राप्त कर 33% सफलता के साथ अंतिम दसवें पायदान पर है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button