स्वास्थ्य

कोरोना टीके की प्रीकॉशन डोज लेने में नहीं करें आनाकानी

-कोरोना की चपेट में आने से बचना है तो जल्द लें प्रीकॉशन डोज
-तीनों टीका लेने के बाद ही आप कोरोना से पूरी तरह रहेंगे सुरक्षित

बांका-

कोरोना की तीन लहर खत्म हो चुकी है। चौथी लहर की आहट सामने दिखाई दे रही है। पिछले कुछ दिनों से एक बार फिर से कोरोना मरीजों के मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। हालांकि राहत की बात यह है कि इस बार कोरोना के मरीज उतने गंभीर नहीं हो रहे हैं और आसानी से घर बैठे ठीक हो जा रहे । बस केवल डॉक्टर के मुताबिक दवा का सेवन और कुछ जरूरी सावधानी मरीजों को बरतनी पड़ रही है। महत्वपूर्ण बात यह है कि कोरोना की दो लहर बहुत ही खतरनाक साबित हुई थी। दोनों लहर के मुकाबले तीसरी लहर राहत भरी रही थी। इसका प्रमुख कारण था कोरोना का टीकाकरण। तीसरी लहर आते-आते जिले के बहुत सारे लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया था। इसका बहुत ही असर पड़ा और तीसरी लहर में बड़ी संख्या में लोग कोरोना की चपेट में आने से बच गए। पिछले कुछ दिनों से कोरोना के लगातार मरीज मिलने के कारण चौथी लहर सामने है। ऐसे में कोरोना टीका की प्रीकॉशन डोज ले लेना बहुत ही जरूरी है। जिस तरह से टीके की पहली दो डोज ले लेने के बाद तीसरी लहर में लोगों का बचाव हुआ, उसी तरह अगर लोग कोरोना टीके की प्रीकॉशन डोज ले लेते हैं तो चौथी लहर से भी बचाव होगा। अगर चपेट में आ गए भी गए तो उससे आसानी से उबर जाएंगे।
सुरक्षित रहने के लिए अवश्य लें प्रीकॉशन डोजः एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी कहते हैं कि कोरोना का टीका बचाव के लिए बहुत ही कारगर  उपाय साबित हुआ है। तीसरी लहर के दौरान इसके बेहतर नतीजे हमलोग देख चुके हैं। अब अगर चौथी लहर की चपेट से बचना है तो कोरोना टीके की प्रीकॉशन डोज अवश्य लें। अभी भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिनका समय पूरा हो गया है और वे प्रीकॉशन डोज नहीं लिए हैं। ऐसे लोगों से मेरी अपील है कि जल्द से जल्द प्रीकॉशन डोज  लें और कोरोना की चौथी लहर से खुद के साथ परिवार और जान-पहचान के अन्य सदस्यों को भी बचाएं। गुरुवार को कोरोना टीकाकरण का महाअभियान है,उसके लिए भी लोगो से अपील  है की नजदीक के टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका जरूर ले लें। चूकि कोरोना एक संक्रामक बीमारी है। यह एक से दूसरे लोगों में तेजी से फैलती है। इसलिए अगर आप सुरक्षित रहेंगे तो आपकी  जान-पहचान वाले लोग भी इससे बचे रहेंगे। 
अन्य सावधानियां भी जरूरीः डॉ. चौधरी कहते हैं कि कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण तो कारगर उपाय है ही, साथ ही अन्य सावधानियां बरतनी भी जरूरी है। जैसे कि मास्क का प्रयोग करें। घर से बाहर जाते वक्त सामाजिक दूरी का अवश्य पालन करें। एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहें। घर से अनावश्यक नहीं निकलें। जरूरत पड़ने पर ही घरों से निकलें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें। बीमार पड़ने की स्थिति में डॉक्टर से दिखाएं और उनके कहे मुताबिक अपना इलाज करवाएं। अगर कोरोना होने की पुष्टि होती है तो डॉक्टर के मुताबिक व्यवहार करें। घर के सदस्यों से दूरी बनाकर रहें। ऐसा करते रहने से आप भी सुरक्षित रहेंगे और आपके घर-परिवार और जान-पहचान के लोग भी सुरक्षित रहेंगे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button