स्वास्थ्य

जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा की सफलता को ले जिले भर में चल रहा जागरूकता अभियान 

– सारथी रथ के माध्यम से सामुदायिक स्तर पर योग्य और इच्छुक लाभार्थियों को किया जा रहा है जागरूक 
– आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी लाभार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है अस्थाई साधन की सुविधा 

खगड़िया, 16 जुलाई-

जिले में  जनसंख्या स्थिरीकरण  पखवाड़ा की सफलता को लेकर सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार तेज कर दिया गया  है। सारथी रथ (ई-रिक्शा) के माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में गाँव-गाँव व टोले-मोहल्ले तक परिवार नियोजन का संदेश पहुँचाया जा रहा है । इसके अलावा संबंधित क्षेत्र की एएनएम और आशा कार्यकर्ता के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा एक-एक योग्य, सक्षम और इच्छुक लाभार्थी से संपर्क कर परिवार नियोजन के साधन अपनाने से होने वाले फायदे की जानकारी दी जा रही है। साथ हीं  साधन को अपनाने के लिए प्रेरित भी किया  जा रहा  है। ताकि एक-एक परिवार तक परिवार नियोजन का संदेश पहुँच सके और सभी योग्य, सक्षम और इच्छुक लाभार्थी परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए आगे आ सकें। जिससे  पखवाड़े का  सफल संचालन सुनिश्चित हो सके। वहीं, पखवाड़े की सफलता को लेकर केयर इंडिया, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, पिरामल स्वास्थ्य के अलावा अन्य सहयोगी स्वास्थ्य संगठन भी सहयोग कर रहे हैं। 

– जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में चल रहा जनसंख्या स्थिरीकरण  पखवाड़ा : 
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों  में जनसंख्या स्थिरीकरण  पखवाड़ा चल रहा है।कोई भी योग्य और इच्छुक व्यक्ति अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जाकर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। यह सुविधा ना सिर्फ पूरी तरह मुफ्त है बल्कि, इस साधन को अपनाने वाले लाभार्थी को सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। इतना ही नहीं, सरकार द्वारा चलाई गई यह सुविधा छोटा और खुशहाल परिवार के लिए सबसे बेहतर साधन भी है। इसलिए, मैं जिले के तमाम योग्य दंम्पत्तियों से अपील करता हूँ कि पूरी तरह निःसंकोच और पुराने  ख्यालातों से बाहर आकर इस साधन को अपनाएं। वहीं, उन्होंने बताया, प्रसव के उपरांत एक सप्ताह के अंदर परिवार नियोजन का ऑपरेशन कराने वाली लाभार्थी को तीन हजार रु पये की सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाती है। जबकि, सामान्य दिनों यानी प्रसव के एक सप्ताह बाद ऑपरेशन कराने वाली लाभार्थी को दो हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। 

– गुणवत्तापूर्ण और बेहतर जिंदगी जीने के लिए परिवार नियोजन जरूरी : 
परिवार नियोजन के अस्थाई साधन के रूप में अंतरा का इंजेक्शन लेने वाली सन्हौली पंचायत के वार्ड संख्या 02 निवासी शबनम कुमारी ने बताया, गुणवत्तापूर्ण और बेहतर जिंदगी जीने के लिए परिवार नियोजन साधन को अपनाना  बेहद जरूरी है। क्योंकि, छोटा परिवार ही खुशहाल परिवार की पहली पहल और नींव है। इसलिए, अब पुराने  ख्यालातों से बाहर आने और बेहतर जिंदगी जीने के लिए बेहतर फैसले लेने की जरूरत है। इसलिए   सभी योग्य महिला  को गुणवत्तापूर्ण और बेहतर जिंदगी जीने के लिए परिवार नियोजन के साधन को जरूर अपनाना चाहिए। अस्थाई साधन भी पूरी तरह सुरक्षित है और मैं इस सुविधा  को अपनाने के बाद पूरी तरह सुरक्षित हूँ। 

– आंगनबाड़ी  केंद्रों पर भी लाभार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है अस्थाई साधन की सुविधा : 
पिरामल स्वास्थ्य के डीपीएल प्रफुल्ल झा ने बताया, पखवाड़े की सफलता को लेकर के आंगनबाड़ी  केंद्रों पर नियमित और कोविड टीकाकरण शिविर के दौरान भी योग्य लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन  अपनाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। जिसके दौरान दोनों साधन (स्थाई और अस्थाई) की जानकारी देकर लाभार्थियों को अपनी  सुविधा के अनुसार दोनों में से कोई साधन को अपनाने के लिए प्रेरित किया  जा रहा  है। वहीं, उन्होंने बताया, शुक्रवार को सन्हौली पंचायत स्थित आवास बोर्ड परिसर में संचालित आंगनबाड़ी  केंद्र संख्या 307 पर आयोजित नियमित सह कोविड टीकाकरण शिविर में 12 योग्य लाभार्थियों को अस्थाई साधन की सुविधा उपलब्ध कराई गई। जिसमें एक महिला को अंतरा का इंजेक्शन लगाया गया। जबकि, शेष महिलाओं को अन्य अस्थाई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button