स्वास्थ्य

फुलवारीशरीफ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 8 फ़ाइलेरिया मरीजों को मिली एमएमडीपी किट

    

• प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी ने किये मरीजों के बीच किट का वितरण 
• प्रखंड को हुआ है 25 एमएमडीपी किट का आवंटन 
• दानापुर एवं फुलवारीशरीफ प्रखंड के मरीजों को मिली किट 

पटना/ 7 जून- 

फ़ाइलेरिया से ग्रसित हाथीपांव के मरीजों के लिए जिले में रुग्णता प्रबंधन एवं विकलांगता रोकथाम किट ( एमएमडीपी किट ) सेल्फ केयर का वितरण शुरू हो चुका है. इसी क्रम में मंगलवार को फुलवारीशरीफ स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 8 फ़ाइलेरिया मरीजों के बीच एमएमडीपी किट का वितरण किया गया. मरीजों में 2 दानापुर प्रखंड एवं 6 फुलवारीशरीफ प्रखंड के निवासी हैं. 
प्रखंड चिकित्सा प्रभारी ने किया मरीजों के बीच किट का वितरण:
फ़ाइलेरिया मरीजों के बीच किट का वितरण फुलवारीशरीफ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राजकिशोर चौधरी द्वारा किया गया. डॉ. चौधरी ने मरीजों को विस्तारपूर्वक किट के इस्तेमाल के बारे में जानकारी दी. किट पाने वाले मरीजों में भुसौला दानापुर के मोती राम एवं मुन्नी देवी तथा फुलवारीशरीफ प्रखंड के लाल बाबु राय, लक्ष्मी पासवान, चिंता देवी, सरस्वती देवी, पटेल पंडित तथा काशी राय शामिल थे. फुलवारीशरीफ प्रखंड को 25 एमएमडीपी किट का आवंटन किया गया है.
सर्वजन दवा सेवन अभियान के दौरान सभी खाएं फ़ाइलेरिया की दवा:
मरीजों को संबोधित करते हुए डॉ. चौधरी ने बताया फ़ाइलेरिया से सुरक्षा का सबसे प्रमुख माध्यम हर साल सर्वजन दवा सेवन अभियान के दौरान डीईसी व अल्बेंडाजोल की गोली का सेवन जरुर करें तथा अपने परिवार के लोगों को भी खाने के लिए कहें. साल में एक बार तथा पांच साल तक लगातार इस दवा के सेवन से इंसान आजीवन फ़ाइलेरिया के संक्रमण से सुरक्षित रह सकता है. इसके अलावा स्वच्छता का पालन करना और जागरूक रहकर संक्रमण से बचा जा सकता है. 
सीफार द्वारा गठित पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के 15 फ़ाइलेरिया मरीजों को मिलेगी किट:
प्रखंड को 25 किट का आवंटन किया गया है जिसमे सीफार द्वारा गठित पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के 15 फ़ाइलेरिया मरीजों को किट का वितरण किया जायेगा. इसी क्रम में आज 8 मरीजों को किट वितरित किया गया. फ़ाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत सीफार द्वारा गठित पेशेंट सपोर्ट ग्रुप का मुख्य उद्देश्य लोगों में फ़ाइलेरिया संबंधी जागरूकता फैलाना एवं नेटवर्क तैयार कर मरीजों तक उचित उपचार एवं चिकित्सकों से संवाद स्थापित करना है. 
इस अवसर पर प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक अम्बिका कुमार, सीफार की तरफ से नवनीत, अर्पिता एवं विकास सहित अन्य अधिकारी एवं आशाकर्मी उपस्थित थे

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button