स्वास्थ्य

सिविल सर्जन ने किशोरों के लिए टीकाकरण केंद्र का किया उद्घाटन

-एसएस बालिका विद्यालय की छात्राओं ने टीका लेने में दिखाया उत्साह
-जिले में 15 से 18 साल के किशोरों के लिए कोरोना टीकाकरण की  शुरुआत
बांका, 3 जनवरी
जिले में 15 से 18 साल के किशोर-किशोरियों के लिए कोरोना टीकाकरण की शुरुआत सोमवार को हो गई। सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बांका सदर प्रखंड के एसएस बालिका विद्यालय में कोरोना टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जिलेभर में किशोर-किशोरियों को टीका लगाने का काम शुरू हो गया है। स्कूलों में टीका देने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। 15 से 18 साल के छात्र-छात्राओं से मेरी अपील है कि वह जल्द से जल्ट टीका लेकर कोरोना से सुरक्षित हो जाएं। इसके अलावा 18 से अधिक उम्र वाले भी जिनलोगों ने अभी तक कोरोना का टीका नहीं लिया है, वे भी जल्द से जल्द टीका ले लें। जिनलोगों ने कोरोना टीका की पहली डोज ले ली है और समय पूरा हो गया है तो दूसरी डोज ले लें। 
मौके पर मौजूद शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि सदर प्रखंड में किशोर-किशोरियों को कोरोना का टीका देने के लिए खास व्यवस्था की गई है। स्कूल के अलावा अन्य केंद्र पर भी ये लोग जाकर टीका ले सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था ऑनलाइन भी की गई है और ऑन स्पॉट भी हो रहा है। जिनलोगों को जिस तरह से सुविधा हो, रजिस्ट्रेशन करवाएं और कोरोना का टीका ले लें। अब तो काफी लोगों का टीकाकरण हो गया है। पहली के साथ दूसरी डोज लेने वालों की संख्या भी अधिक है, इसलिए टीका को लेकर सभी लोग जागरूक हो गए हैं। लोगों को यह बात समझ में आ गई है कि कोरोना का टीका लेने से फायदा ही होता है। इसलिए जल्द से जल्द जाकर कोरोना का टीका ले लें।
किशोरियों में उत्साहः एसएस बालिका टीकाकरण केंद्र पर टीका लेने आई ममता कुमारी ने कहा कि मुझे टीका लेने में बहुत खुशी हो रही है। तीसरी लहर में बच्चों को कोरोना होने की आशंका व्यक्त की गई थी, इसलिए हमलोग थोड़े डरे हुए थे। लेकिन अब कोरोना का टीका ले लिया है तो खुशी हो रही है कि अब हमलोगों का बचाव हो सकेगा। इसी तरह प्रीति कुमारी ने कहा कि जब से मैंने सुना था कि किशोरों-किशोरियों को भी कोरोना का टीका लगाया जाएगा, तभी से उत्साहित थी। अब जब टीका ले लिया है तो ऐसा लग रहा है मानो कोरोना से सुरक्षित हो गईं।
टीका लेने के बाद भी रहें सावधानः डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि जिले में टीका लेने वालों की संख्या अच्छी खासी हो गई है। अब किशोरों और किशोरियों को भी टीका लगाया जा रहा है, लेकिन लोग फिर भी सतर्क रहें। कोरोना के नए मामले सामने आने लगे हैं। टीका लेने वालों को खतरा कम है, लेकिन कोरोना फिर से अपना पांव नहीं पसार सके इसलिए कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाएं। सामाजिक दूरी का पालन करें। बाहर से घर आने पर हाथ की धुलाई 20 सेकेंड तक अवश्य करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button