देश

दिनभर की फटाफट खबरें

कोरोना रिपोर्ट-
कन्फर्म- दो करोड़ 84 लाख 6613
एक्टिव- 17 लाख 24 हजार 387
टेस्टेड-35 करोड़ 57 हजार 330
दिल्ली- 576
1287 ठीक
103 मोतें
1
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किरायेदारी से संबंधित मॉडल टेनेंसी एक्ट को जारी करने की मंजूरी दे दी है। इसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिये जारी किया जा रहा है। मॉडल टेनेंसी एक्ट ग्रामीण और शहरी दोनों जगह के लिए मॉडल उपलब्ध कराएगा। यह रेजिडेंशियल और कमर्शियल दोनों तरह की प्रॉपर्टी के लिए टेम्पलेट उपलब्ध कराएगा।

2
नांदेड (महाराष्ट्र)। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस फडणवीस ने कहा कि जहां तक मातोश्री की बात है तो उसने हमारे लिए अपने दरवाजे बंद किए, हमने वहां जाना बंद नहीं किया है।
3
भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के चलते अनाथ हुए बच्चोंं के लिए कोविड-19 बाल कल्याण योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत मार्च 2021 के बाद बेसहारा हुए बच्चों के भरण पोषण का जिम्मा सरकार उठाएगी। शिवराज सरकार के इस निर्णय पर पूर्व मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने सवाल उठाया है। उन्होंने इस योजना को न्यायसंगत नहीं बताते हुए कोरोना की पहली लहर में अनाथ हुए बच्चों के लिए भी सरकार से उचित निर्णय लेने की मांग की है।
4
समाजवादी पार्टी के मुरादाबाद से सांसद डॉक्टर एसटी हसन ने अजीबोगरीब बयान दिया है। एसटी हसन ने कहा कि पिछले 7 सालों में भाजपा ने देश के साथ नाइंसाफियां की है। यही वजह है कि पिछले 10 दिनों में 2 तूफान आ गए हैं। इसके अलावा कोरोना महामारी की वजह से हजारों लोगों की जान चली गई है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि यह भाजपा की नाइंसाफिओं की निशानी है।
5
राहुल गांधी लगातार ट्विटर पर सक्रिय रहते हैं। ट्विटर के जरिए वह सरकार पर निशाना साधते हैं। लेकिन फिलहाल वह ट्विटर पर दूसरे किसी वजह से चर्चा में बने हुए हैं। राहुल गांधी ने पिछले दिनों ट्विटर पर अचानक कई लोगों को अनफॉलो कर दिया। राहुल गांधी द्वारा अनफॉलो किए गए लोगों में पार्टी के नेता के अलावा कुछ करीबी और कुछ बड़े पत्रकार भी शामिल हैं। इतना ही नहीं, राहुल ने वायनाड के सांसद ऑफिस में काम करने वाले लोगों को भी अनफॉलो कर दिया है।
6
दिल्ली में आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच की तकरार कोई नई बात नहीं है। एमसीडी को लेकर कई बार भाजपा और आप सरकार आमने-सामने होती है। भाजपा ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए दिल्ली सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए है। दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूरी और पार्टी सांसद मीनाक्षी लेखी ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया कि वह नगर निकायों को अपंग बना रही है। आपको बता दें कि दिल्ली में तीन नगर निगम हैं, उनमें दक्षिण दिल्ली नगर निगम, उत्तर दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम शामिल हैं।
7
भोपाल। वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में सरकारी अमला लगातार लोगों को जागरूक कर रहा है। वहीं राजधानी भोपाल के नजीराबाद में कोरोना वेक्सीन लगवाने के लिए आशा सहयोगी एव आशा कार्यकर्ताओं द्वारा स्वयं के हाथ से बनाये आमंत्रण पत्र एवं पीले चावल देकर वैक्सीन सेंटर पर बुधवार को आने के लिए ग्रामवासियो को शादी जैसा न्यौता दिया जा रहा है।
8
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को दावा किया कि अलपन बंदोपाध्याय अध्याय अब बंद हो चुका है। लेकिन उन्होंने पुरजोर शब्दों में कहा कि केंद्र सरकार में शामिल नहीं होने को लेकर उपजे विवाद के मसले पर उनका प्रशासन पूर्व मुख्य सचिव के साथ खड़ा है। ममता ने एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं से कहा, अलपन बंदोपाध्याय अध्याय अब समाप्त हो चुका है। उनके आस पास जो कुछ भी घटित हो रहा है, पश्चिम बंगाल सरकार उसमें अलपन बंदोपाध्याय को पूरा समर्थन देगी।
9
10
भारतीय कप्तान विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए अपनी टीम की सीमित तैयारी से चिंतित नहीं हैं क्योंकि उनका मानना है कि अतीत में इंग्लैंड में खेलने के अनुभव से उन्हें हालात की जरूरी समझ है। भारत इस प्रतिष्ठित फाइनल मुकाबले में 18 जून से साउथम्पटन में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। कोहली ने टीम की रवानगी से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘देखिए अतीत में भी हम पूर्ण कार्यक्रम तैयार होने के बावजूद सिर्फ तीन दिन पहले मेजबान देश में पहुंचे हैं और इसके बावजूद शानदार श्रृंखला हुई और हमने कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश की, इसलिए ये सब चीजें दिमाग में होती हैं।’’
11
अक्षय कुमार की फिल्म पृथ्वीराज अपने रिलीज से पहले ही करणी सेना के निशाने पर आती दिखाई दे रही है। करणी सेना ने फिल्म के नाम पर आपत्ति दर्ज कराते हुए कहा कि यह फिल्म महान राजपूत राजा पर आधारित है लेकिन फिल्म का शीर्षक इस तथ्य को नहीं दर्शाता है और यह सिर्फ ‘पृथ्वीराज’ है जो अंतिम हिंदू शासक का अपमान है। यह फिल्म यशराज फिल्म्स के बैनर तले बन रही है।
12
कोविड काल (मार्च 2020 से) में अपने माता-पिता या दोनों में से किसी एक को खोने वाले बच्चों के जीवन को संवारने के लिए तैयार उप्र मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के साथ ही उसे धरातल पर उतारने में महिला एवं बाल विकास विभाग पूरी मुस्तैदी से जुट गया है। इसके तहत चिन्हित बच्चों की लिस्टिंग समेत पात्रता की शर्तों और जिलों में योजना को अमलीजामा पहनाने वाले अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय कर दी गयी है। इस तत्परता का मूल उद्देश्य परेशान बच्चों को तत्काल मदद पहुंचाना और उनको गलत हाथों में जाने से बचाना है। इस योजना के तहत अनाथ हुए बच्चों के भरण,पोषण, शिक्षा, चिकित्सा आदि की व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा गया है।
13
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को राज्य की बेटियों को बड़ा तोहफा देते हुए लड़कियों के लिए को राज्य के सभी मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में आरक्षण देने की घोषणा की है।
14
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को एक बार फिर टीकाकरण की धीमी रफ्तार को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए पूछा कि भारत के भ्रमित टीकाकरण कार्यक्रम के लिए आखिर कौन जिम्मेदार है?

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button