ब्रेकिंग न्यूज़राज्यविविध

बलिया हॉटलाइन – संजय कुमार तिवारी, संबाददाता -बलिया की विशेष रिपोर्ट

: कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए दरें तय

-मनरेगा जॉब कार्ड धारकों ने दिया बीडीओ को ज्ञापन
-मामला नवानगर ब्लाक के कठौड़ा व बनहरा गांव का
-जॉब कार्ड होने के बावजूद भी काम न कराने का आरोप
फोटो
सिकन्दरपुर (बलिया) नवानगर ब्लाक के जॉब कार्ड धारकों ने प्रधानों के खिलाफ मंगलवार को खण्ड विकास अधिकारी को ज्ञपन देते हुए जॉब कार्ड धारकों से काम न कराने का आरोप लगाते हुए जांच की मांग किया ।ज्ञात हो कि प्रदेश सरकार द्वारा गांव में जॉब कार्ड धारकों को काम देने के आदेश देने के बाद भी नवानगर ब्लाक के कठौड़ा व बनहरा के जॉब कार्ड धारकों को प्रधानों द्वारा कार्य नही कराया जा रहा है । खण्ड विकास अधिकारी को दिए ज्ञापन में आरोप लगाया है कि  दूर प्रदेश से आए हुए मजदूर से काम न करा कर केवल चहेते मजदूरों से काम कराया जा रहा है । वही गांव में मजदूरों में जिनका जॉब कार्ड नहीं बना है उनका जॉब कार्ड एक सप्ताह के भीतर भीतर बनवाया जाय । आरोप लगाया कि इन गांवो में
जेसीबी ,लोडर से काम करवा कर आम मजदूर तथा जॉब कार्ड धारकों के नाम पर भुगतान हो रहा है । इस सम्बंध में खण्ड विकास अधिकारी पीएन त्रिपाठी ने बताया कि मामले की जांच कर करवाई की जाएगी । इस दौरान प्रमुख रूप से हिन्दू समाज पार्टी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री पुष्कर राय मोनू, संजीव राय बब्लू,दीपक वर्मा,ओमप्रकाश यादव,महेश राम, टन जी राय,सोनू राम,राहुल गुप्ता,रितेश वर्मा,राजाराम सहित सैकड़ों जॉब कार्ड धारक उपस्थित रहे ।
लॉकडाउन-5: शत प्रतिशत क्षमता से साथ खुलेंगे कार्यालय   
– स्टेडियम, पार्क, बारात घर खुलेंगे, कहीं भी आवाजाही के लिए पास की जरूरत नहीं
– रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक आवागमन पर रहेगा प्रतिबन्ध
बलिया: लॉकडाउन के पांचवे चरण में काफी राहत लोगों को दी गई है। सभी कार्यालय, स्टेडियम, पार्क, बारात घर खुलने के साथ लोगों के कहीं भी आने-जाने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि, रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। सिनेमा हाल, जिम, तरण-ताल, मनोरंजन-पार्क, थिएटर, बार एवं सभागार, एसेम्बली-हाॅल भी अग्रिम आदेश तक बन्द रहेगें। जिलाधिकारी ने इस संबंध में विस्तृत एडवाइजरी जारी कर दी है, जिसके अनुसार अन्तर्राज्यीय, राज्य एवं जनपद के अन्दर व्यक्तियों के आने जाने एवं माल आदि के आवागमन पर कोई प्रतिबन्ध नहीं होगा। अब बिना अनुमति कोई भी कहीं भी आ जा सकेगा। स्टेडियम व पार्क भी सुबह और शाम 5 से 8 बजे तक खुलेंगे।
सभी कार्यालय शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। लेकिन, संक्रमण की रोकथाम के दृष्टिगत कार्यालयों में भीड़भाड़ न हो, इसके लिए समस्त कार्यालय स्टाॅफ को तीन पालियों में बुलाया जायेगा। प्रथम पाली सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक, दूसरी पाली सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक तथा तीसरी पाली सुबह 11 बजे से सायं 7 बजे तक रहेगी। कार्यालयों में सैनिटाइजेशन, फेस-मास्क, फेस कवर एवं सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन हर हाल में किया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में सभी प्रकार की औद्योगिक गतिविधियों को कन्टेनमेण्ट जोन के बाहर अनुमति होगी, परन्तु औद्योगिक इकाईयों को थर्मल स्कैनिंग, सेनेटाइजेशन, फेस-मास्क व फेस-कवर के प्रयोग व सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करना होगा। औद्योगिक गतिविधियों के लिए बसों के इस्तेमाल पर भी सावधानी बरती जाएगी।
 परिषदीय विद्यालय में ड्रेस के लिए आठ फर्मों के कपड़े स्वीकार
– 29 फर्मों ने लिया भाग, जिलाधिकारी ने अधिकारियों की टीम के साथ किया चयन
– हर बीआरसी तक जाएंगे यही सैंपल, एसएमसी व बेसिक शिक्षा के अधिकारियों की भी जवाबदेही
बलिया: परिषदीय विद्यालयों में बेहतर गुणवत्ता का ड्रेस उपलब्ध कराने के प्रति जिलाधिकारी एसपी शाही स्वयं गंभीर हैं। स्कूली ड्रेस का कपड़ा चयन करने के लिए उन्होंने बकायदा कलेक्ट्रेट सभागार में
मंगलवार को कई फर्म के कपड़े देखें। इस कार्य में उनके साथ संयुक्त मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर अन्नपूर्णा गर्ग वरिष्ठ कोषाधिकारी ममता सिंह, डीआईओएस भास्कर मिश्रा, उपयुक्त उद्योग राजीव पाठक, बीएसए शिवनारायण सिंह, सभी खंड शिक्षा अधिकारी भी थे।
इसमें 29 लोग कपड़ों के नमूने लेकर सभागार में आए थे। अधिकारियों ने सभी कपड़ो को बारीकी से देखा, परखा और अंततः आठ फर्मों के कपड़ों को स्वीकार किया। बाकी 21 फर्मों के कपड़े छांट दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वीकार किए गए सैंपल हर बीआरसी तक पहुंचाए जाएंगे। इसी गुणवत्ता का ड्रेस सिलवाना एसएमसी व बेसिक शिक्षा के हर अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी।
गुणवत्ता से खिलवाड़ हुआ तो जाएंगे जेल
जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूल मैनेजमेंट कमेटी अपने बच्चों के लिए बेहतर कपड़े खरीदे, यह उनको पूरा अधिकार है। पर कहीं कहीं अधिकार का दुरुपयोग भी दिख जाता है। इसी वजह से बेहतर गुणवत्ता का ड्रेस चयन करने के लिए हम सबको आगे आना पड़ा। उन्होंने दो टूक सन्देश दिया कि स्कूली बच्चों को दो सेट ड्रेस सरकार दे रही है। उसमें भी हीलाहवाली कत्तई ठीक नहीं। प्रत्येक स्कूल मैनेजमेंट कमेटी इसका ध्यान रखे। अगर कहीं ड्रेस की गुणवत्ता के साथ कोई खिलवाड़ हुआ तो जिम्मेदार सीधे जेल भेजे जाएंगे। उनके साथ जो भी होगा, वह भी सजा का भागीदार होगा।
: कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए दरें तय
• उत्तर प्रदेश शासन ने निर्धारित की दरें
• सीईओ ने सभी सीएमओ को लिखा पत्र
बलिया। 2 जून  2020
वायरस कोविड – 19 लड़ने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार लगातार कार्य कर रही है। इसी दिशा में सरकार ने कोरोना के मरीजों जो कि आयुष्मान योजना के लाभार्थी हैं को उचित दर पर इलाज मिले इसके लिए उपचार की दरों की घोषणा कर दी है। यह जानकारी जिले के आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नोडल अधिकारी हरिनन्दन प्रसाद ने दी है।
नोडल अधिकारी हरिनन्दन प्रसाद ने बताया कि जिले में लौट रहे प्रवासी जो आयुष्मान भारत योजना के कार्डधारक हैं। उनके लिए शासन स्तर से उपचार हेतु दरों का निर्धारण कर दिया गया है। जनरल वार्ड (आइसोलेशन) में भर्ती संक्रमित व्यक्तियों पर प्रति शैया प्रति दिन 1800 रुपये, हाईडिपेन्सी यूनिट (आइसोलेशन) में भर्ती संक्रमित व्यक्तियों पर प्रतिदिन 2700 रुपये, आई0सी0यू0 (वेन्टीलेटर रहित) में भर्ती संक्रमित व्यक्तियों पर प्रतिदिन 3600 रुपये एवं आई0सी0यू0 (वेन्टीलेटर सहित) में भर्ती संक्रमित व्यक्तियों पर प्रतिदिन 4500 रुपये उपचार पर खर्च करने का प्रावधान किया गया है। जनपद में वापस आ रहे प्रवासियों के लिये  क्वारटीन सेन्टर बनाये गये हैं।
उन्होने बताया इस संबंध में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने प्रदेश के सभी सीएमओ को पत्र लिखा है। तय दर से प्रतिदिन के हिसाब से सम्बन्धित केन्द्र पर ही भुगतान किया जायेगा। पत्र में निर्देशित किया गया है कि वायरस कोविड – 19 से संक्रमित आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के लाभार्थियों के उपचार पर हुये व्यय की प्रर्तिपूति के सम्बन्ध में दरें निर्धारित की जा चुकी हैं। जिले में जिन चिकित्सालयों में कोरोना के मरीज भर्ती हैं उनमें आयुष्मान योजना के लाभार्थियों का उपचार तय दर पर ही किया जायेगा।
गौरतलब है कि जिले के कुछ चिकित्सालयों को  कोविड-19 समर्पित चिकित्सालय घोषित किया गया है। इसके साथ ही आयुष्मान योजना  के अन्तर्गत उन्ही का उपचार किया जा सकता है जो गोल्डन कार्डधारक हैं। यदि योजना अन्तर्गत चिन्हित लाभार्थी का गोल्डन कार्ड नहीं बना है तो आरोग्य मित्र के माध्यम से सम्बन्धित महिला/पुरुष का गोल्डन कार्ड बनवाकर का उपचार कराना सुनिश्चित किया जाए। कोविड-19 के संक्रमण के चलते वर्तमान में योजनान्तर्गत उपचार प्रदान करने हेतु टीएमएस में बायो-मैट्रिक की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है।
जनपद की हकीकत
 जिला डाटा प्रबन्धक मुरली श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में अब तक कुल कोविड – 19 से संक्रमित  लोग पाये गये। इसमें से 1712 मामले निगेटिव 52 पाजिटिव मिले हैं। जनपद में अभी तक 268 प्रतीक्षा सूची में है। 26 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। जिले में कुल 28 हाटस्पाट स्थल चिन्हित हैं। जहां जिला प्रशासन की देख रेख में विशेष सतर्कता बरती जा रही है।
 नाली विवाद में हुई चाकूबाजी,एक दर्जन लोग हुए घायल।
सहतवार  (बलिया ) ।स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम सभा छपिया गांव में नाली विवाद को लेकर दो पक्ष आपस में भिड़ गए।जमकर हुई मारपीट तथा चाकू बाजी के बीच दोनों पक्षों के एक दर्जन लोग घायल हो गये।सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचे मामले की छानबीन कर रही है।
      बताया जा रहा है कि छपिया ग्राम सभा में छोटी मस्जिद के बगल स्थित नाली के ऊपर पटिया रखने को लेकर मंगलवार के करीब तकरीबन 4:30 बजे करीब दोनों पक्षोंं के बीच तू तू मैं मैं एवं हाथापाई होने लगी।देखते ही देखते दोनों पक्षों में ईंट पत्थर,लाठी-डंडे एवं चाकू चलने लगे।फलस्वरूप एक पक्ष के सुरेंद्र प्रताप मिश्रा(26) वर्ष,मुन्ना (36)वर्ष, पिंटू सिंह (31)वर्ष,अमित मिश्रा(27)वर्ष,उन्नयन मिश्रा (25) वर्ष,संतोष वर्मा (33)वर्ष एवं टुनटुन वर्मा (26) को घायल हो गए।वहीं द्वितीय पक्ष के गयासुद्दीन (25)वर्ष,गुलशन(16)वर्ष,सलीम (25)वर्ष,मोहम्मद (48) वर्ष एवं भोला मोहम्मद(51)वर्ष को घायल हो गये।सूचना मिलते ही क्षेत्राधिकारी बांसडीह दीपचंद सहतवार थानाध्यक्ष मंटूराम मय फोर्स घटनास्थल पर पहुंच कर छानबीन मेंं जुट गयेे। समाचार लिखे जाने तक दोनों तरफ से तहरीर नहीं मिली है।
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button