स्वास्थ्य

मुंगेर सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी और एपीएचसी पर युद्धस्तर पर कोरोना जांच शुरू

-जिले में तीन कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद जांच में तेजी
– सदर अस्पताल में सभी मरीजों और आगन्तुकों की थर्मल स्क्रीनिंग से हो रही जांच
– कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और जमालपुर जंक्शन पर यात्रियों की जा रही कोरोना जांच

मुंगेर-

शुक्रवार को मुंगेर के जमालपुर प्रखंड के चंदनपुरा व ओलिपुर गांव में तीन कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद शनिवार से जिले के सभी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (एपीएचसी) पर कोरोना की जांच शुरू कर दी गई है। चंदनपुरा गांव में दो और ओलिपुर गांव में एक कोरोना संक्रमित मरीज पाया गया था। इसके बाद जमालपुर के बीडीओ राजीव कुमार ने चंदनपुरा गांव को माइक्रो कंटेन्मेंट जोन बनाने की सिफारिश जिलाधिकारी से की है। विभाग की टीम द्वारा संक्रमित पाए गए लोगों के घर के आसपास के लोगों की रैपिड एंटीजन किट से जांच की जा रही है।

सदर अस्पताल के अस्पताल प्रबंधक तौसीफ हसनैन ने बताया कि जिले में एक बार फिर से कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद सदर अस्पताल मुंगेर के साथ ही सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) से लेकर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (एपीएचसी) पर शनिवार से सभी लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। बताया कि सदर अस्पताल में पहले से ही आने वाले सभी मरीजों और आगन्तुकों की थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही कोरोना जांच की जा रही है। अस्पताल आने वाले सभी लोगों के लिए शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने के साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। सदर अस्पताल में बनाए गए वैक्सीनेशन सेशन साइट पर तीसरे चरण के तहत 60 वर्ष से उम्र के सभी लोग और गम्भीर बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। साथ ही जीएनएम स्कूल कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल में भी कोरोना जांच के साथ ही संक्रमण से बचने के लिए कोरोना का टीका लगाया जा रहा है।

मुंगेर बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और जमालपुर जंक्शन पर यात्रियों की कोरोना जांच :
उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल मुंगेर के अलावा मुंगेर बस स्टैंड पर सभी आने- जाने वाले यात्रियों, मुंगेर रेलवे स्टेशन और जमालपुर जंक्शन पर दूसरे शहरों से आने वाले सभी यात्रियों की कोरोना जांच की जा रही है। बताया कि राज्य से प्राप्त निर्देश के अनुसार जिले में प्रतिदिन 800 लोगों की कोरोना जांच करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

कोरोना टीका का दोनों डोज लेने के बाद भी सभी लोग करें कोरोना गाइड लाइन का पालन :
उन्होंने बताया कि जो लोग कोरोना टीका का दोनों डोज ले चुके हैं वो ये नहीं समझें कि कोरोना वायरस का संक्रमण अभी खत्म हो गया है। इसलिये सभी लोग जब तक पूरी तरह से इस देश से कोरोना का संक्रमण समाप्त न हो जाय सभी लोग अनिवार्य रूप से भारत सरकार द्वारा जारी किए गए कोरोना गाइड लाइन का सख्ती के साथ पालन करें | बताया कि जिले में अभी कुल 16 एक्टिव मरीज हैं जिनका इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है।

कोरोना वायरस का संक्रमण देश से पूरी तरह समाप्त होने तक सभी लोग बरतें ये सावधानी :
घर से निकलने पर अनिवार्य रूप से मास्क, रुमाल या गमछा, दुपट्टा या साड़ी के पल्लू से अपने नाक मुंह को ढकने की कोशिश करें ताकि वायरस के संक्रमण को नाक और मुंह के जरिये फैलने से रोका जा सके।
– घर से बाहर निकलने पर अनिवार्य रूप से शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए एक – दूसरे से कम से कम दो गज या छह फिट की दूरी रखें।
– कुछ भी चीज छूने के बाद साबून या हैंड सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करें। इसके लिए सभी लोग अपने साथ हैंड सैनिटाइजर रखें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button