स्वास्थ्य

कोरोना के लक्षण दिखाई पड़े तो जांच रिपोर्ट का नहीं करें इंतजार

-घरेलू स्तर पर अपना इलाज शुरू कर दें, भाप लें और गर्म पानी से गरारा करें
-कोरोना के अधिकतर मरीज सामान्य तरीके से इलाज हो जाने पर हो रहे हैं ठीक

बांका, 27 अप्रैल
कोरोना की दूसरी लहर चल रही है. जिन लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई पड़ रहे हैं और उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है तो वे लोग अपना इलाज करवा ही ले रहे हैं. कुछ लोग ऐसे भी सामने आ रहे हैं जिनमें लक्षण तो दिखाई दे रहे हैं, लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ रही है. ऐसे लोगों को भी अपना तत्काल घरेलू तरीके से उपचार शुरू कर देना चाहिए.
कोरोना के अधिकतर मरीजों में मामूली लक्षण होते हैं:
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कोरोना के अधिकतर मरीजों में मामूली लक्षण होते हैं. इनका सामान्य तरीके से भी इलाज हो सकता है. कुछ ही गंभीर मरीज होते हैं, जिसका इलाज अस्पताल में भर्ती कर किया जाता है. इसलिए अगर आपको कोरोना के लक्षण दिखाई पड़े तो घरेलू स्तर से इलाज शुरू कर देना चाहिए. गर्म पानी से गरारा करने के साथ भाप लेने की भी कोशिश करें. इससे सामान्य स्तर पर आप ठीक हो सकते हैं.

बिना डॉक्टर की सलाह दवा का इस्तेमाल नहीं करें:
डॉ. चौधरी कहते हैं दवा का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें. अपने मन से दवा नहीं खाना चाहिए. इससे साइड इफेक्ट का खतरा रहता है. अगर मन में किसी प्रकार का संकोच हो तो अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क कर दवा का उपयोग करें. अपने मन से भूलकर भी दवा नहीं खाएं और दवा का स्टोर भी मत करें. इससे दूसरे मरीजों को परेशानी हो सकती है.

घर के सदस्यों से बना लें दूरी:
डॉ. चौधरी कहते हैं अगर आपमें कोरोना के लक्षण दिखाई पड़ रहे हैं और रिपोर्ट नहीं आई हो तो इसके बावजूद आप घर के सदस्यों से दूरी बना लें. होम आइसोलेशन में रहें और कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें. ऐसा करने से आपसे घर के सदस्य संक्रमित नहीं होंगे. बहुत सारे मामलों में देखा जा रहा है कि घर के सदस्य से एक दूसरे में संक्रमण हो रहा है. ऐसे में जैसे ही आप में कोरोना के लक्षण दिखाई पड़े, घर के सदस्य से अपना संपर्क दूर से ही रखें.

हर हाल में कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूरी:
डॉ. चौधरी कहते हैं कोरोना की गाइडलाइन का हर हाल में पालन करना जरूरी है. इस बीमारी को हमलोग सतर्कता से ही हरा सकते हैं, इसलिए घर से बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर पहने और भीड़भाड़ से बचें. सामाजिक दूरी का पालन करें. घर में भी आप एक दूसरे के बीच 2 गज की दूरी का पालन करें और मास्क लगा कर ही रहें.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button