स्वास्थ्य

कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण है बेहद जरूरी, समय पर लें अपने सभी  डोज : डीआईओ

– अब  दूसरी डोज लेने के छह महीने बाद ही लगा सकते हैं टीके की प्रीकॉशनरी डोज
– जिला भर में 31 जुलाई तक चलाया जा रहा है हर घर दस्तक अभियान
– श्रावणी मेला में कावंरिया पथ पर शिविर आयोजित कर कांवरियों को किया जा रहा है टीकाकृत 

मुंगेर, 19 जुलाई-

जिला सहित पूरे राज्य में  कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने टीकाकरण अभियान फिर से तेज कर दिया है। इसी  क्रम में जिला भर में 31 जुलाई तक हर घर दस्तक अभियान चलाकर लोगों को कोरोना की  वैक्सीन दी जा रही है। इसके तहत जिला के सरकारी अस्पतालों के अलावा पंचायतों में भी रोस्टरवार शिविर लगाकर लोगों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है। इसके साथ ही श्रावणी मेला में राज्य और राज्य के बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को कावंरिया पथ पर जगह -जगह शिविर लगाकर  कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है।  ताकि दो साल के बाद लगने वाले श्रावणी मेला को कोरोना संक्रमण से मुक्त रखा जा सके। इसके अलावा अधिक से अधिक लोगों को टीकाकृत करने के लिए समय समय पर स्पेशल ड्राइव भी चलाया जा रहा है ताकि लोगों को कोरोना के संभावित प्रसार के प्रभाव से बचाया जा सके। 

जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजि ने बताया कि हर घर दस्तक अभियान के तहत जिला के सभी प्रखंडों में फ्रंट लाइन वर्कर्स को ड्यू लिस्ट तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। ड्यू लिस्ट के अनुसार ही 12 से 14, 15 से 18, 18 से 59 तथा 60 व उससे अधिक उम्र के सभी लाभार्थियों को फर्स्ट डोज, सेकेंड डोज और प्रीकॉशनरी डोज की ड्यू लिस्ट तैयार करते हुए उनको टीकाकृत किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पहले प्रीकॉशनरी डोज लेने की अवधि सेकेंड डोज़ लेने के बाद 9 माह निर्धारित की गई थी। लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। इसके अनुसार अब 18 से 59 वर्ष आयु- वर्ग के वैसे लाभार्थी जिन्हें कोरोना टीका की  दूसरी  डोज लिए छह महीने या 26 सप्ताह की अवधि पूरी हो चुकी है, वे कोविड टीके की प्रीकॉशनरी डोज ले सकते हैं।

टीका लेने में नहीं बरतें कोई भी कोताही  :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी राजेश कुमार रौशन ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। संक्रमण की संभावित लहर को देखते हुए लोग टीका लेने में कोई भी कोताही न बरतें। जिन्होंने अभी तक कोरोना टीका नहीं लिया है वो सबसे पहले टीके की पहली डोज लें। पहली डोज ले चुके लोग समय पर दूसरी डोज लें और दूसरी डोज ले चुके लोग निर्धारित समय प्रीकॉशनरी डोज अवश्य लें ताकि, जिला को कोरोना के प्रभाव से सुरक्षित रखा जा सके। 

उन्होंने बताया कि आशा व एएनएम को अपने क्षेत्र में टीका की निर्धारित डोज से वंचित लोगों को चिह्नित करते हुए विशेष अभियान के तहत उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है ताकि 31 जुलाई तक टीका से वंचित सभी लाभार्थियों को उनके ड्यू लिस्ट के अनुसार टीकाकृत किया जा सके।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button