स्वास्थ्य

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को किया जाएगा सुदृढ़

-एएनएम क्षेत्र में जाकर आशा कार्यकर्ताओं की करेंगी मदद

-सेवाओं का आमलोगों को मिलेगा अधिक-से-अधिक लाभ

बांका, 6 सितंबर

स्वास्थ्य सेवाओं को घर की दहलीज तक पहुंचाने में स्वास्थ्य विभाग लगा हुआ है। इसे लेकर लगातार प्रयास हो रहे हैं। इसी सिलसिले में मंगलवार को अमरपुर रेफरल अस्पताल में एएनएम को प्रशिक्षण दिया गया। सीएचओ नाजिया बेगम और नागेंद्र कुमार ने क्षेत्र की सभी एएनएम को काम के बारे में बताया। साथ ही उनकी भूमिका के बारे में जानकारी दी। दरअसल, ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने को लेकर लगातार काम हो रहे हैं। आशा कार्यकर्ता और एएनएम ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने का काम करती हैं। उसे और अच्छे से कैसे पहुंचाना है, इसे लेकर प्रशिक्षण में जानकारी दी गई।

सिर्फ आशा के भोरोसे नहीं छोड़ें- प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों को सिर्फ आशा कार्य़कर्ता के भरोसे नहीं छोड़ें, बल्कि मौके पर एएनएम भी जाएं। इससे बेहतर तरीके से काम हो पाएगा। आशा कार्य़कर्ता ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार काम कर रही हैं, लेकिन वह कैसा काम कर रही हैं इसे देखने के लिए एएनएम को जाना होगा। अगर कहीं लापरवाही मिली तो उसे ठीक करना होगा। प्रशिक्षण के दौरान एएनएम को साफ-साफ कहा गया कि सिर्फ निर्देश देकर नहीं छोड़ें, बल्कि काम की निगरानी भी करें।

प्रसव के मामले को लेकर रहें सतर्कः प्रशिक्षण के दौरान बताया गया एएनएम ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले प्रसव को लेकर सतर्क रहें। लोगों को पुराने तरीके से प्रसव के नुकसान के बारे में बताएं और संस्थागत प्रसव के बारे में जानकारी दें। संस्थागत प्रसव से होने वाले फायदे के बारे में बताएं। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता बढ़ेगी। जागरूकता बढ़ेगी तो संस्थागत प्रसव के मामले भी बढ़ेंगे। इससे जच्चा और बच्चा दोनों का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं आमलोगों तक पहुंचाने की कोशिशः अमरपुर रेफरल अस्पताल के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि हमलोग लगातार इस तरह के आयोजन करते हैं। दरअसल, हमारी कोशिश रहती है कि जो भी सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं हैं, वह आमलोगों तक पहुंचें। ऐसा नहीं हो कि जो लोग सक्षम नहीं हैं, वह सरकारी सुविधाओं से महरूम न हो जाएं। इसलिए आशा और एएनएन को लगातार प्रशिक्षण दिया जाता है। इसका सकारात्मक परिणाम सामने आता है। काफी संख्या में लोग सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button