देश

Assembly Election Result 2023 से राज्य सभा में भी बदलेगा समीकरण

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनावों के परिणाम सामने आ चुके हैं और इन चार राज्यों में से राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा को भारी जीत मिली है. वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस सरकार बनाएगी. 

इस परिणाम से न केवल भाजपा को एक नई शक्ति मिलेगी बल्कि, इससे देश की संसद में भी पार्टी को भी शक्ति मिलेगी. इससे राज्यसभा में दलीय गणित बदलने की भी संभावना है. क्योंकि अब भाजपा 100 सीटों के उस आँकड़े को पार करने वाली है, जिसका उसे लंबे समय से इंतजार था.

हालांकि, इसके लिए पार्टी को 2026 तक का इंतजार करना होगा. मौजू़दा समय में राज्यसभा में भाजपा के पास कुल 94 सीटें हैं, जबकि उसकी अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन के पास कुल 108 सीटें हैं.

राज्यसभा के मौजूदा गणित पर नजर डाले तो मौजूदा समय में इन तीनों राज्यों में राज्यसभा की कुल 26 सीटें है. इनमें सबसे अधिक 11 सीटें मध्य प्रदेश में है, जहां अभी आठ सीटें पर भाजपा व तीन सीटों पर कांग्रेस काबिज है.

सी तरह राजस्थान की कुल दस सीटों में अभी छह सीटों पर कांग्रेस काबिज़ है, जबकि चार सीटें भाजपा के पास है. वहीं छत्तीसगढ़ की राज्यसभा की कुल पांच सीटों में से अभी चार सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर भाजपा काबिज है.

वैसे तो देखा जाए तो इन तीनों राज्यों में अभी राज्यसभा की करीब 13-13 सीटें भाजपा और कांग्रेस के पास है, जबकि नए समीकरणों के बाद कांग्रेस के पास सिर्फ तीन से चार सीटें ही बचेगी. बाकी सीटें भाजपा की झोली में आएगी. हालांकि अभी इसके लिए भाजपा को 2026 तक का इंतजार करना होगा. क्योंकि इन राज्यों में कांग्रेस के कब्जे वाली सीटों में से एक सीट अगले साल यानी वर्ष 2024 में रिक्त हो रही है, जबकि पांच सीटें 2026 में और बाकी सीटें 2028 में खाली होगी.

यह भी पढ़ें – समावेशी और शांतिपूर्ण भविष्य के लिए सनातन संस्कृति

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button