बिजनेस

मल्टी परपस उपयोग में लाया जा सकता है ऊषा केबल का नया केबल- अमन गुप्ता

नईदिल्ली-
अमन गुप्ता। डायरेक्टर। ऊषा केवल। इनका कहना है कि ऊषा केबल एक बेहतरीन केबल है जिसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। जहां बिल्डिंग की सुरक्षा में इसका उपयोग है वहीं किसानों के लिए भी काफी फायदेमंद है। अमन गुप्ता से संवाददाता मानवेंद्र की खास बातचीत
-उषा केवल की क्या क्या विशेषताएं हैं।
उषा केवल भारतीय मानक को ध्यान में रखते हुए कैट-6 का निर्माण किया गया है। यह केबल सीसीटीवी, कम्यूनिकेशन एवं वाई फाई के लिए उपयोग में किया जाता है। इसके जरिए आईटी प्रोफेशनल्स अच्छी स्पीड प्राप्त कर सकते हैं।
-हमारा देश कृषि प्रधान है। ऐसे में क्या किसान इसका उपयोग कर लाभ ले सकते हैं।
आपने उम्दा प्रश्न का जवाब चाहा है तो मैं बता दूं कि पॉली वायर किसानों के लिए बनाया गया है। इसमें वाटर प्रूफ, फायर प्रूफ है। जिसके वजह से किसान इसे सीधे जमीन के अंदर बिछाकर खंभे से सीधे समरसेबल में कनेक्ट कर सकते हैं।
-पॉली वायर को कितनों दिनों पर बदलने की जरूरत होगी।
पॉली वायर केबल लॉंग लास्टिंग केबल है जिसे किसानों को कई सालों तेक केबल बदलने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
हमने जवानो की जरूरतों को ध्यान मे रखते हुए खास तरह सिलिकॉन रबराइस पीबीसी केबल का निर्माण किया था, यह केबल माइनस 40 डिग्री में भी काम करता है और इसे नॉर्मल स्थानो पर भी उपयोग में लाया जा सकता है।
-क्या यह ऊषा केबल इंडस्ट्रीज प्रमाणित है।
जी बिल्कुल भारत की आईएसआई और बीआईएस प्रमाणित कंपनी है ऊषा केबल इंडस्ट्रीज।
-क्या कुछ नए प्रॉडक्ट भी लांच किया है।
कंपनी ने सोलर वायर व्हाइट कॉपर केबल एंव टेफलॉन वायर और हैलोजन फ्री वायर उतारा गया है। जो भारतीय मानकों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यह टेफलॉन वायर केबल हीट रजिस्टेंट है इसके ऊपर की प्लास्टिक फायर प्रूफ होती है और यह किसी भी टेम्परेचर को बर्दाश्त कर सकती है। यहां तक कि हैलोजन फ्री वायर किसी भी परिस्थिति में बिल्डिंग में आग लगती है तो यह केबल आसानी से आग को नहीं पकड़ती है और धुंआ भी कम मात्रा में बाहर निकालता है जिसके कारण दम घुटने वाली समस्या से भी आसानी से निजात पाया जा सकता है।
-क्या माना जाए की आप मेक इन इंडिया को आगे बढ़ा रहे हैं या अब भी इम्पोर्ट किया जा रहा है।
आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ट्रांसपरेन्ट केबल पहले भारत मे चाइना से इम्पोर्ट किया जाता था जिसकी भारत मे काफी डिमाण्ड थी यह केबल होटेल्स, रेस्टोरेंट तथा मैरिज हाल जैसी जगह पर हैंगिंग लाइट्स, सेण्डलेयर आदि में उपयोग मे लाया जाता है। मानीय प्रधानमंत्री जी के मेक इन इण्डिया प्लान के तहत इसका निर्माण भारत में अभी तक ऊषा केबल इंडस्ट्रीज ही कर रही है जिसमे अच्छी क्वालिटी मैटीरियल्स का प्रयोग किया गया है और यह केबल भारत के सभी शहर में कम्पनी के ब्राण्ड नेम ऊषा केबल के नाम से उपलब्ध है।
–क्या सरकार की ओर से कोई प्रोत्साहन भी मिला है।
एसपीटी डॉट कॉम कॉपरेटिव एक्सलैंस कॉनक्लेव इंडिया इंटरनेशनल सेंटर नईदिल्ली के मल्टी परपस हॉल में आयोजित किया गया
सरकार की ओर से लगातार प्रोत्साहन मिल रहा है। पूर्व मंत्री व सांसद प्रताप चंद्र सारंगी एवं सांसद रामचंद्र जागड़ के द्वारा 2022 में बिजनेस ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। जहां जूरी टीम ने प्रोत्साहित किया।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button