स्वास्थ्य

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस -अल्बेंडाजोल के सेवन का मुख्य उद्देश्य बच्चों और किशोर – किशोरियों को एनीमिया से मुक्ति दिलाना है

-आदर्श मध्य विद्यालय बेकापुर मुंगेर के बच्चों को अल्बेंडाजोल की टैब्लेट खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का हुआ शुभारंभ
– मॉप अप दिवस 11 नवंबर को होगा
-जिला भर के सभी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को खिलाई गई अल्बेंडाजोल की गोली

मुंगेर, 07 नवंबर-

आदर्श मध्य विद्यालय बेकापुर मुंगेर के बच्चों को अल्बेंडाजोल की टैबलेट खिलाकर डीडीसी संजय कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय, शिक्षा विभाग के डीपीओ विनय कुमार सिन्हा सहित कई पदाधिकारियों ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन किया । इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आनंद शंकर शरण सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार रौशन, जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजी, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक निखिल राज सहित यूनिसेफ, यूएनडीपी, पीसीआई, सीफार के जिला प्रतिनिधि उपस्थित थे।
अल्बेंडाजोल के सेवन से बच्चे और किशोर- किशोरी पूरी तरह से स्वस्थ्य और सुरक्षित रह सकेंगे –
कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए उप विकास आयुक्त (डीडीसी) संजय कुमार सिंह ने बताया कि कोई भी विकास तभी स्थायित्व प्राप्त कर सकता है, जिसमें आप पूरी तरह से स्वस्थ्य और सुरक्षित रहते हैं। इसके बिना कोई भी विकास स्थायित्व को प्राप्त नहीं कर सकता है। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग के द्वारा शिक्षा और आईसीडीएस के सहयोग से 1 से 19 आयु वर्ग के सभी बच्चों और किशोर – किशोरियों को कृमि से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से अल्बेंडाजोल की टैबलेट खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ताकि सभी बच्चे और किशोर किशोरी पूरी तरह से स्वस्थ्य और सुरक्षित रह सकें ।
कृमि से मुक्ति के लिए बच्चों को अल्बेंडाजोल टैबलेट का सेवन करना चाहिए-
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ. पीएम सहाय ने बताया कि कृमि से मुक्ति के लिए बच्चों को अल्बेंडाजोल टैबलेट का सेवन करना चाहिए। इस दवा के सेवन का मुख्य उद्देश्य बच्चों और किशोर – किशोरियों को एनीमिया से मुक्ति दिलाना है। इसकी कमी से बच्चों में इंटेस्टाइनल ओब्सट्रक्शन की परेशानी भी देखने को मिली है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सभी को कृमि से मुक्ति दिलाने का निर्णय लिया है।
इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार रौशन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजी, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आनंद शंकर शरण सिंह, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक निखिल राज सहित कई लोगों ने भी संबोधित किया । उन्होंने बताया कि आगामी 11 नवंबर को मॉप अप दिवस के दिन भी शेष बचे बच्चों और किशोर – किशोरियों को कृमि मुक्ति के लिए अल्बेंडाजोल कि टैबलेट्स खिलाई जाएगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button