अन्य

लखीसराय जिले के सूर्यगढ़ा सीएचसी के राजघाट कोल में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन 

– बड़ी संख्या में लोगों की हुई स्वास्थ्य जाँच और इलाज, दिए गए जरूरी चिकित्सा परामर्श 
– शिविर में मरीजों को उपलब्ध करायी गयी स्वास्थ्य सेवा, जाँच के बाद आवश्यक दवाई भी दी गई 

लखीसराय, 20 अक्टूबर। लोगों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सजग  है। जिसे सार्थक रूप देने व  स्वास्थ्य सुविधा को मजबूत बनाने के लिए हर जरूरी निर्णय भी लिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को जिले के सूर्यगढ़ा सीएचसी अंतर्गत सुदूरवर्ती इलाके में स्थित राजघाट कोल (बुधौली बनकर) में स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सह दिव्यांग जाँच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर मिलने वाली  सभी सुविधाओं को शिविर में ही सामुदायिक स्तर पर लोगों को उपलब्ध कराई गई एवं जाँच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श भी दिया गया। शिविर में  मरीजों की अच्छी भागीदारी देखी गई एवं सभी मरीजों को सुविधाजनक तरीके से जरूरी  स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई गई। इस मौके पर सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र कुमार चौधरी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती, सूर्यगढ़ा सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ सत्येन्द्र कुमार, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ आलोक कुमार, डाॅ वाई के दिवाकर, डाॅ जितेंद्र कुमार लाल आदि मौजूद थे। 

– सुदूरवर्ती इलाके के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराना  शिविर का मुख्य उद्देश्य : 
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया, सामुदायिक स्तर पर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार पूरी तरह कटिबद्ध है। इसी उद्देश्य से गुरुवार को सुदूरवर्ती इलाके में स्थित राजघाट कोल  में शिविर का आयोजन किया गया था। ताकि इन क्षेत्रों के मरीजों को सुविधाजनक तरीके से  बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सके और सामुदायिक स्तर पर लोग स्वास्थ्य सुविधा से लाभान्वित हो सकें । दरअसल, स्वास्थ्य संस्थानों के  दूर  रहने के कारण इस क्षेत्र के लोग स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने  स्वास्थ्य संस्थान तक नहीं पहुँच पाते और सरकारी स्वास्थ्य सुविधा से वंचित रह जाते हैं। ऐसी समस्या को दूर करना ही इस तरह के स्वास्थ्य शिविर  मुख्य उद्देश्य है। 

– शिविर में समुचित स्वास्थ्य सुविधा की थी व्यवस्था : 
सूर्यगढ़ा सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ सत्येन्द्र कुमार ने बताया, लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए शिविर में   समुचित स्वास्थ्य सुविधा की व्यवस्था की गई थी। जिसमें परिवार नियोजन परामर्श केंद्र, आयुष्मान भारत काउंटर, लैब जाँच समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध थी। वहीं, उन्होंने बताया, लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रति जागरूक  करने एवं लोगों के सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रति नजरिया बदलने के लिए इस शिविर का आयोजन किया गया। ताकि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की लोगों को जानकारी मिल सके और लोग उपलब्ध सुविधाओं का लाभ ले सकें । इससे ना सिर्फ लोगों की परेशानी कम होगी बल्कि, सरकार की मंशा भी फलीभूत होगी। 

– परिवार नियोजन के प्रति भी किया गया जागरूक : 
शिविर परिसर में लगाए गए परिवार नियोजन परामर्श केंद्र पर जहाँ लोगों को परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए जागरूक किया गया। वहीं, इच्छुक और योग्य महिलाओं को तत्काल अस्थाई साधन के लिए आवश्यक किट भी उपलब्ध करायी  गयी । जिसमें छाया, अंतरा, काॅपर-टी,  समेत अस्थाई साधन की  अन्य सुविधा मुहैया कराई गई। साथ परिवार नियोजन को अपनाने से होने वाले फायदे समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी भी दी गई। 

– सभी मरीजों को जाँच के पश्चात जरूरी दवाई भी कराई गई उपलब्ध : 
आयोजित शिविर में लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए व्यापक तैयारी की गई थी। ताकि मरीजों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जा सके। शिविर में आए सभी मरीजों को आवश्यक जाँच के पश्चात जरूरी दवाई भी उपलब्ध कराई गई। साथ ही आवश्यकतानुसार चिकित्सा परामर्श भी दिया गया । इसके अलावा सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। ताकि लोग जरूरी पड़ने पर सरकारी स्वास्थ्य संस्थान आकर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ ले सकें । शिविर का लाभ अधिकाधिक लोगों को मिल सके, इसको लेकर संबंधित क्षेत्र की एएनएम और आशा कार्यकर्ता द्वारा अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर  जानकारी देकर शिविर में भाग लेने के लिए प्रेरित किया गया । ताकि अधिक से अधिक लोग शिविर में भाग लेकर स्वास्थ्य सुविधा से लाभान्वित हो सकें  और शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button