स्वास्थ्य

जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की सफलता को लेकर निकाला गया सारथी रथ, हर व्यक्ति तक पहुँचाई जाएगी परिवार नियोजन की जानकारी 

– सिविल सर्जन ने रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, गाँव-गाँव जाकर लोगों को किया जाएगा जागरूक 
– 11 से 31 जुलाई तक जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में चलेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 

बेगूसराय, 08 जुलाई-
  
विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जिले में 11 जुलाई से शुरू होने वाले परिवार नियोजन पखवाड़े की सफलता को लेकर सामुदायिक स्तर पर लोगों तक  जानकारी पहुँचाने के लिए सारथी रथ निकाला गया। जिसे सिविल सर्जन डाॅ प्रमोद कुमार सिंह ने हरी  झंडी दिखाकर रवाना किया। रथ के माध्यम से जिले भर में प्रचार-प्रसार कर सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक किया जाएगा और परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ गोपाल मिश्रा, डीपीएम (हेल्थ) शैलेश चन्द्रा, जिला लेखापाल प्रबंधक चतुर्भुज प्रसाद, केयर इंडिया के डीटीएल गुंजन गौरव, प्रभारी डीसीएम कुणाल कुमार, स्वास्थ्य प्रशिक्षक विश्वजीत वर्मा, संतोष संत, कृष्ण कुमार सिंह आदि मौजूद थे। 

– सारथी रथ के माध्यम से सामुदायिक स्तर पर पहुँचाई जाएगी परिवार नियोजन की जानकारी : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ गोपाल मिश्रा ने बताया, सारथी रथ के माध्यम से सामुदायिक स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति तक परिवार नियोजन की जानकारी पहुँचाई जाएगी। रथ द्वारा गाँव से लेकर टोले-मोहल्ले तक जाकर माइकिंग के माध्यम से परिवार नियोजन को अपनाने से होने वाले फायदे समेत सरकारी स्तर उपलब्ध सुविधाओं की लोगों को जानकारी दी जाएगी। जिससे  प्रचार- प्रसार तेज हो सके  और समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक परिवार नियोजन की जानकारी पहुँच सके ।  

– 11 से 31 जुलाई तक जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों  में आयोजित होगा परिवार नियोजन शिविर : 
डीपीएम (हेल्थ) शैलेश चन्द्रा ने बताया, उक्त पखवाड़ा के दौरान 11 से 31 जुलाई तक जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें योग्य और सक्षम इच्छुक लाभार्थियों को महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। निर्धारित तिथि के अंदर इच्छुक और योग्य लाभार्थी अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में सुविधा का लाभ ले सकते हैं। 

– सारथी रथ पर अस्थाई साधन की सुविधाएं रहेगी  उपलब्ध : 
केयर इंडिया के डीटीएल गुंजन गौरव ने बताया, जिले के सभी प्रखंडों में संचालित सारथी रथ पर परिवार नियोजन के अस्थाई साधन की समुचित सुविधाएं उपलब्ध रहेगी । इसलिए, जो लाभार्थी अस्थाई साधन को अपनाना चाहते हैं, वह अपने स्थानीय आशा कार्यकर्ता के सहयोग प्राप्त कर सारथी रथ के माध्यम से सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अस्थाई साधन के रूप में काॅपर-टी, छाया, अंतरा, कंडोम समेत अन्य सुविधाओं की व्यवस्था रथ पर सुनिश्चित की गई है। 

– अस्थाई व स्थाई उपायों की दी जाएगी जानकारी : 
प्रभारी डीसीएम कुणाल कुमार ने बताया, सारथी रथ के माध्यम से सामुदायिक स्तर पर लोगों को परिवार नियोजन के दोनों साधन (स्थाई और अस्थाई) की जानकारी दी जाएगी। साथ ही परिवार नियोजन के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाएँ एवं सेवाओं की भी जानकारी दी जाएगी। ताकि लोगों को  स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर  किसी प्रकार की  हिचकिचाहट नहीं रहे  और लोग उत्साह के साथ इस अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आ सकें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button