स्वास्थ्य

आजादी का अमृत महोत्सव:  जिले में प्रखण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आगाज, -लोगों में दिखा उत्साह, दी गई स्वास्थ्य से संबंधित आवश्यक जानकारी 

– जिले के लखीसराय अंतर्गत चानन सीएचसी और पिपरिया पीएचसी में मेला का हुआ आयोजन 
–  तीन दिवसीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत तीसरे दिन मेला का हुआ शुभारंभ 

लखीसराय, 18 अप्रैल-

आजादी के 75वें साल पूरा होने के अवसर पर पूरे देश में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत जिले में शनिवार से टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य शिविर के साथ शुरू तीन दिवसीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तीसरे दिन प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आगाज हो गया। इस मेले का शुभारंभ जिले के लखीसराय अंतर्गत चानन सीएचसी और पिपरिया पीएचसी पीएचसी परिसर में प्रखंडस्तरीय मेले का आयोजन किया गया। दोनों आयोजित मेले को लोगों की अच्छी उपस्थिति देखी गई और सभी लोगों को मेले में ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्य टीम द्वारा स्वास्थ्य से संबंधित जरूरी सलाह और आवश्यक जानकारी दी गई। साथ ही इस दौरान मरीजों की स्वास्थ्य जाँच भी की गयी और जाँच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श व जरूरी दवाई भी दी गई। इसके अलावा मौजूद लोगों को सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी दी गई और लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया गया। 

– निर्धारित तिथि के अनुसार जिले के सभी प्रखंडों में मेले का होगा आयोजन : 
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, 18 से 22 अप्रैल के बीच सभी प्रखंडों में एक-एक दिन आयोजित होने वाले प्रखंडस्तरीय स्वास्थ्य मेला का चानन सीएचसी और पिपरिया पीएचसी में आयोजन कर जिले में मेले का शुभारंभ हो गया। निर्धारित तिथि के अनुसार जिले के सभी प्रखंडों में मेले का आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित तमाम जानकारियाँ एवं स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए जरूरी जानकारी भी दी जाएगी। ताकि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति सुविधाजनक तरीके से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले सकें और किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो। 

– दोनों जगहों पर आयोजित मेले में लोगों की रही अच्छी उपस्थिति : 
एसीएमओ सह डीआईओ डाॅ अशोक कुमार भारती ने बताया, सोमवार को जिले के लखीसराय अंतर्गत चानन सीएचसी और पिपरिया पीएचसी में प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। दोनों जगहों पर लोगों की अच्छी उपस्थिति देखी गई। मेले में आए लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए व्यापक व्यवस्था और पर्याप्त कर्मियों की तैनाती की गई थी। साथ ही स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ताओं द्वारा अपने-अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को आयोजित होने वाली मेले की जानकारी दी गई थी। ताकि अधिकाधिक लोग मेले में शामिल होकर लाभ उठा सकें और सफलतापूर्वक मेला समापन हो सके। वहीं, उन्होंने बताया, मेले में एनसीडी, स्वास्थ्य आभा कार्ड और पीएमजेएवाई कार्ड बनाने की सुविधा, कोविड वैक्सीनेशन समेत स्वास्थ्य से संबंधित तमाम जाँच और इलाज की बेहतर व्यवस्था की गई थी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button