स्वास्थ्य

कोरोना को हराने घर-घर दस्तक टीकाकरण अभियान

– 45 टाइगर टीम प्रखंड स्तर पर कर रहा है टीकाकरण
– ड्यू लिस्ट के अनुसार 125 घरों तक पहुँच रही है टीम
– पोलियो टीकाकरण की तर्ज पर घरों की हो रही मार्किंग

खड़गपुर, मुंगेर,22नवंबर।
कोविड-19 के संक्रमण को समूल नष्ट करने के लिए सरकार की ओर से घर-घर दस्तक अभियान चलाया जा रहा है । इसी क्रम में खड़गपुर प्रखंड के पहाड़ी और सुदूरवर्ती इलाकों के 18 वर्ष से अधिक उम्र के किन्ही कारणों से टीका लेने से छूटे हुए लोगों के टीकाकरण के लिए 45 टीमें लगायी गयी हैं। इन सभी टीम सुपरवाइजर के पास जीविका समूह और फ्रंटलाइन कर्मियों के सहयोग से बनाई गयी ड्यू लिस्ट उपलब्ध हैं। इन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा सौ से सवा सौ घरों तक पहुँचने का लक्ष्य दिया गया है ।
इस संबंध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. लाल बहादुर गुप्ता कहते हैं कोरोना को हराने के लिए घर-घर दस्तक अभियान का मुख्य उद्देश्य यह है कि कोई भी लाभार्थी टीकाकरण से वंचित न रहे। इसके लिए फील्ड मॉनिटरिंग और सामाजिक उत्प्रेरण के लिए वरीय पदाधिकारियों को लगाया गया है। मेरी सभी से अपील है कि कोरोना संक्रमण को पूरी तरह समाप्त करने के लिए स्वयं भी टीका लें और पड़ोसियों को भी प्रेरित करें ।
प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक उमेश प्रसाद ने बताया हमारी टीम कोविड-19 टीकाकरण का कार्य प्रतिबद्धता के साथ कर रही है । इसकी दैनिक स्तर पर रिपोर्टिंग की जा रही है। यह अभियान 27 नवम्बर तक संचालित किया जाना है ।
प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक नीतू कुमारी ने बताया कि 185 आशा वर्कर और फैसिलिटेटर टीम का हिस्सा हैं। पोलियो टीकाकरण की तर्ज पर घरों की मार्किंग भी की जा रही है। टीम के सहयोग के लिए क्षेत्र भ्रमण और फ़ोन के माध्यम से परामर्श दिया जा रहा है।
वहीं टीम सुपरवाइजर राजेंद्र यादव और अन्जेश कुमार ने बताया घर-घर दस्तक अभियान के दौरान कुछ भ्रांतियों से ग्रस्त लाभार्थियों द्वारा चुनौतियां आ रहीं जो टीका लेने से इंकार करते हैं। इसमें अधिकांश तौर पर प्रवासी कर्मी और पुरुष वर्ग हैं। इन लोगों को समझा बुझाकर टीकाकरण के लिए राजी किया जा रहा है। उन्होंने उक्त अभियान को सफल बनाने के लिए प्रबुद्ध ग्रामीणों और युवाओं को जनजागरूकता के लिए आगे आने का भी अनुरोध किया।
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एल.बी. गुप्ता ने सभी से मास्क लगाने और हरसंभव सामाजिक दूरी को बनाने की सलाह दी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button