देश

आंगनबाड़ी सेविका रूबी ला रही हैं संस्थागत प्रसव पर जागरूकता

लोगों तक पहुंच रही परिवार नियोजन की जानकारी व साधन

-गर्भवती महिलाओं को मिल रही उनके सही खानपान पर जानकारी
लखीसराय, 12 मई: कहते हैं कि जब कोई मुश्किल आती है तो लोग सबसे पहले अपनी जान की सोचते हैं।लेकिन इस कोरोना  संकट काल में जिला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत आंगनवाड़ी सेविका रूबी देवी ने इस बात को दरकिनार कर दिया है. वह इस संकट समय में अपनी जान की परवाह न करते हुए लोगों की सेवा मे पूरी तत्परता से जुटी हैं.
कोरोना संक्रमण से बचाव करने की जानकारी देने के साथ वह  घर- घर जाकर दंपतियों को परिवार नियोजन की जानकारी एवं जागरूकता व धात्री माताओं को नवजात बच्चों की देखभाल सहित गर्भवती माताओं के खानपान की जानकारी देने का काम बखूबी कर रही हैं.
केयर इंडिया के जिला फैमिली प्लानिंग कोर्डिनेटर अनुराग गुंजन कहते कहते हैं रूबी देवी अपने फर्ज और अपने कर्तव्य को बखूबी अंजाम देती हैं. वह घर–घर  जाकर सोशल डिस्टेन्सिंग एवं हाथ धोने के बारे में लोगों को बता रही हैं. साथ ही गर्भवती माताओं को खान–पान के साथ साफ –सफाई के बारे में  जन जागरूकता भी ला रही है. इतना ही नहीं कोरोना संक्रमण के इस समय में बाहर से आये प्रवासी कामगारों के बीच फैमिली प्लानिंग के अस्थाई तरीके के बारें में भी  बता रही हैं.
संस्थागत प्रसव के लिए कर रही है जागरूक:
रूबी देवी बताती हैं कि वह कोरोना संक्रमण के समय में भी प्रसव के लिए गर्भवती महिलाओं से संपर्क कर संस्थागत प्रसव कराने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्हें इस बात की लगातार जानकारी देती रहीं कि कोरोना से बचाव के उपायों के अपनाते हुए और स्वच्छता के मापदंडों के साथ अस्पतालों में प्रसव कराया जा सकता है. जरूरत पड़ने पर ऐसी गर्भवती महिलाओं को अस्पताल पहुंचाने में भी मदद किया. प्रसव पूर्व जांच व गर्भवती के खानपान की जानकारी परिजनों को दी ताकि गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य पर इसका अच्छा प्रभाव पड़े. वह कहती हैं एक मां के लिए स्वस्थ्य बच्चा की सबकुछ है.
भोजन के बारे में करती हैं विस्तार से चर्चा:
रूबी गर्भवती माताओं को खान–पान के बारे भी बताती हैं कि उन्हें इस अवस्था में हरी साग –सब्जी दूध एवं दाल नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल करना चाहिए. इसके साथ ही सप्ताह में कम से कम दो बार अंडा या मांस मछली सेवन कर सकती हैं. इसके अलावा रूबी नयी तकनीक का इस्तेामाल भी जानकारी देने के लिए करती हैं. वह आईसीडीस कैश के माध्यम से गर्भवती माताओं को विडियो दिखाकर उन्हे गर्भवस्था के रख–रखाव की जानकारी देती हैं. वह इन महिलाओं को दिन में 2 घंटा एवं रात में 8 घंटा नींद लेने की सलाह देती है. महिलाओं के लिए परिवार नियोजन के अस्थाई मेथड जैसे अंतरा एवं छाया के साथ पुरुषों को कंडोम भी वितरित कर रही है ताकि इस कोरोना के समय में भी लोग को परिवार नियोजन का ख्याल रहे.
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button