देशविदेश

Newsclick Case : ईडी ने अमेरिकी कारोबारी को भेजा नोटिस

न्यूजक्लिक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने बीते दिन अमेरिका के कारोबारी नेविल रॉय सिंघम को समन भेजा है.

बताया जा रहा है कि सिंघम फिलहाल चीन के शंघाई में रह रहा है. इसलिए ED ने विदेश मंत्रालय की मदद से चीनी अधिकारियों को समन भेजा है, ताकि वे उसे सिंघम तक पहुंचा सकें.

ED ने ईमेल भेजकर क्यूबा-श्रीलंकाई मूल के सिंघम को भारत स्थित ऑफिस आकर अपने बयान दर्ज कराने के लिए कहा है.

दरअसल, न्यूजक्लिक पर चीनी प्रोपेगैंडा फैलाने के बदले पैसे लेने का आरोप है. न्यूजक्लिक को खासतौर पर सिंघम की ओर से पैसे मिलने का आरोप है.

दिल्ली कोर्ट ने चीनी अदालत के नाम फॉर्मल रिक्वेस्ट जारी की थी. बीते साल भी ED ने सिंघम को समन जारी किया था, लेकिन चीनी अधिकारियों ने तब यह समन स्वीकार करने से मना कर दिया था. न्यूजक्लिक मामले में सुनवाई के दौरान दिल्ली कोर्ट की ओर से चीनी अदालत के नाम एक फॉर्मल रिक्वेस्ट जारी की गई. इसके बाद ED ने सिंघम के खिलाफ यह कार्रवाई की.

न्यूजक्लिक के खिलाफ ED सहित पांच एजेंसियां जांच कर रही हैं. सबसे पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने FIR दर्ज की थी. उससे पहले दिल्ली पुलिस इकोनॉमिक ऑफेंस विंग और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इस केस से जुड़े अलग-अलग मामलों में जांच कर रही थी. इसके बाद सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने भी इस मामले में केस दर्ज कर जांच शुरू की.

यह भी पढ़ें – सिंगल विंडो सिस्टम आने से भारत की उच्च शिक्षा व्यवस्था में पारदर्शिता व गुणवत्ता आएगी-परविंदर कुमार, सीईओ,यूए क्रियेटिव लाइन प्लस

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button