स्वास्थ्य

जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल का किया निरीक्षण, मिशन – 60 डेज के तहत हुए कार्यों की ली जानकारी

– निरीक्षण के दौरान अस्पताल में उपलब्ध सभी सुविधाओं की ली जानकारी, चिकित्सकों के रोस्टर बनाने के दिए निर्देश
– सामुदायिक स्तर पर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा कराई जाएगी मुहैया

बाँका, 16 दिसंबर-

सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं का हाल जानने के लिए शुक्रवार को जिलाधिकारी अंशुल कुमार सदर अस्पताल पहुँचे। जहाँ उन्होंने बारीकी के साथ मरीजों के लिए अस्पतालों में उपलब्ध सभी सुविधाओं का बारी-बारी से निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों से भी मिलकर इलाज के दौरान अस्पताल में मिली स्वास्थ्य सेवाएं समेत अन्य आवश्यक जानकारी भी ली। साथ ही अस्पताल की साफ-सफाई को भी देखा और लेबर रूम, इमरजेंसी, ओपीडी, एसएनसीयू, पैथोलॉजिकल जाँच, दवा, डिजिटल एक्स-रे समेत अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया। जिसके बाद मौके पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए सामुदायिक स्तर पर लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को कहा। वहीं, उन्होंने कहा, अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं को और सुदृढ़ व मजबूत बनाने के लिए हर संभव जरूरी सहयोग किया जाएगा। इस मौके पर सिविल सर्जन डाॅ रवीन्द्र नारायण, अस्पताल उपाधीक्षक डाॅ राजकुमार चौधरी, डॉ जावेद अली, डीपीएम प्रभात कुमार राजू, मैनेजर सुनील चौधरी, सोनू कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल तौसिफ कमर आदि मौजूद थे।

– मिशन – 60 डेज के तहत अस्पताल में हुए कार्यों की ली जानकारी :
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मिशन – 60 डेज के तहत अस्पताल में हुए कार्यों का भी अस्पताल प्रबंधन से विस्तृत जानकारी ली। इस दौरान आपातकालीन सेवा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से संबंधित सभी सेवाएं, सर्जरी व आर्थोपेडिक विभाग के प्रमुख सर्जरी, ओपीडी, डायलिसिस, रेफरल एवं एंबुलेंस, डायग्नोस्टिक, जैसे – एक्स-रे, सीटी स्कैन, आरटीपीसीआर समेत अस्पताल में उपलब्ध अन्य स्वास्थ्य सेवाओं की बारीकी के साथ विस्तारपूर्वक जानकारी ली। साथ ही अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ और मजबूत बनाने पर बल दिया गया। ताकि सातों दिन 24×7 की तर्ज पर मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित हो सके और सभी मरीज आसानी के साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकें ।

– चिकित्सकों का रोस्टर बनाने के दिए निर्देश :
सिविल सर्जन डाॅ रवीन्द्र नारायण ने बताया, निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बारीकी के साथ पूरे अस्पताल का निरीक्षण किया। जिसमें उन्होंने मरीजों को मिलने वाली सभी सुविधाओं की विस्तृत जानकारी ली। इसके बाद चिकित्सकों का रोस्टर बनाने का निर्देश दिया। वहीं, उन्होंने बताया, स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ और मजबूत बनाने के लिए लगातार हर जरूरी और आवश्यक प्रयास किया जा रहा है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं को विस्तार किया जा रहा है। जिला अस्पताल में मरीजों को 24×7 यानी, सातों दिन चौबीस घंटे चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध कराने के लिए मिशन मोड में कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत सदर अस्पताल में लेबर रूम, इमरजेंसी, ओपीडी, एसएनसीयू में मूलभूत सुविधाएं सहित मरीजों को मिलने वाली बेहतर चिकित्सा सुविधा को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिशन – 60 डेज के तहत कार्य किया जा रहा है। जिसमें अस्पताल आने वाले मरीजों को पैथोलॉजिकल जाँच, दवा, डिजिटल एक्स-रे, मे आई हेल्प यू काउंटर की स्थापना, साफ-सफाई, पीने की पानी की व्यवस्था, लाइटिंग व्यवस्था, सभी वार्डों में रात्रि कालीन सेवा में भी स्टाफ नर्स एवं चिकित्सकों का रोस्टर बनाकर मरीजों को 24×7 सुविधा उपलब्ध कराने एवं प्रत्येक वार्डों में रात्रि कालीन सेवा के तहत एमबीबीएस चिकित्सकों की तैनाती सहित अन्य पहलुओं पर मिशन मोड में कार्य किया जा रहा है। साथ ही अस्पताल का गैप एसेसमेंट कर इसका त्वरित निराकरण किया जा रहा है।

– मिशन – 60 डेज के तहत अस्पताल में बेहतर कार्य के लिए मिल चुका है पुरस्कार :
मिशन – 60 डेज के तहत सदर अस्पताल में बेहतर कार्य किया गया है। जिसको लेकर हाल ही में अस्पताल प्रबंधन को राज्य स्तरीय पुरस्कार मिल चुका है। जिलाधिकारी के ही नेतृत्व में अस्पताल की व्यवस्था पूर्व की भाँति मजबूत और सुदृढ़ हुई है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button