देशधर्म-अध्यात्म (7 pm)

कोटा शिक्षा नगरी में मकर संक्रांति उपलक्ष्य मे अद्भुत श्री श्री गौर निताई की भव्य रथयात्रा

*हरे कृष्ण मूवमेंट राजस्थान अध्यक्ष अमितासन दास ने किया सपरिवार आध्यात्मिक सम्मिलन मे शामिल होने को आमंत्रित*

_हरे कृष्णा मंदिर कोटा द्वारा 14 जनवरी शनिवार 2023 को श्री श्री गौर निताई रथ यात्रा का भव्य आयोजन_

*हज़ारों भक्तों की उपस्थिति मे तलवंडी श्री राधा कृष्ण मंदिर से शाम 4.30 बजे होगा हरे कृष्ण मूवमेंट श्री श्री गौर निताई की भव्य रथयात्रा शुभारंभ*

📝 *ये रहेगा मुख्य आकर्षण का केंद्र*

– गर्भ ग्रह वृंदावन में सुशोभित विनिर्मित रथ जिसका आकार चौड़ाई 10 फीट लंबाई 15 फीट होगी तथा रस्सी 108 फीट रहेगी
-प्रसिद्ध अत्याधुनिक बैंड, साउंड से गुंजायमान रथ के आगे राजस्थानी ऊंट और घोड़े भी होंगे शामिल
-अति आकर्षित देशी विदेशी फ़ूलों की विभिन्न रंगो संदेश युक्त रंगोली रथ के आगे होगी आकर्षित
-रस्सियों से रथ को खींचकर रथ यात्रा का होगा शुभारंभ
-समूह करताल और मृदंगा के साथ भगवान का हरि नाम संकीर्तन
तलवंडी स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर से होगा शाम 4.30 बजे होगा शुभारंभ

आज शनिवार को शिक्षा नगरी कोटा में मकर सक्रांति के पावन अवसर पर सृष्टि में अध्यात्म अनुभूति को मानवीय भक्ति को साकार करने के उद्देश्य से श्री श्री गौर निताई (श्री कृष्ण बलराम) की भव्य रथयात्रा का आयोजन हरे कृष्ण मूवमेंट राजस्थान इकाई कोटा के तत्वाधान मे किया जाएगा।
हरे कृष्ण मूवमेंट राजस्थान के अध्यक्ष अमितासन दास ने बताया कि मंदिर प्रबंधन के द्वारा बहुत ही आकर्षण से भरपूर एवं सुंदर रथ सजाया जायेगा जिसे सभी कृष्ण भक्तों के द्वारा रस्सी से खींचकर आगे बढ़ाया जाएगा । रथ में श्री श्री गौर निताई विराजमान रहेंगे एवं हरे कृष्ण मूवमेंट के संस्थापक आचार्य श्रील प्रभुपाद का विग्रह भी विराजमान रहेगा।
अध्यक्ष श्रीमान अमितासन दास ने सभी भक्तों से अनुरोध किया है कि वे इस मंगलमय पावन रथ यात्रा में भगवान को फल एवं पुष्प अर्पित करते हुए एवं हरि नाम संकीर्तन में शामिल होकर, भगवान का कृपा आशीर्वाद प्राप्त करें।
जेसा की विदित है कलयुग के पतित जीवो के उद्धार के लिए भगवान श्री कृष्ण बलराम, श्री गौर निताई के रूप में अवतरित हुए है ,जो शास्त्रों में वर्णित है….
“व्रजेंद्र -नंदन जेई, सची-सुत होईलो सेइ, बलराम होईलो निताई”
“भगवान कृष्ण, जो व्रज के राजा के पुत्र हैं, माता शची के पुत्र(भगवान चैतन्य) बने, और बलराम निताई बने” ।
रथयात्रा का मार्ग…
रथयात्रा का शुभारंभ शनिवार को शाम 4:30 बजे हरि नाम संकीर्तन के साथ तलवंडी स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर से होगा । रथयात्रा तलवंडी होते हुए सेंट्रल पब्लिक स्कूल,वी मार्ट, महवीर नगर थर्ड सर्किल, रंगबाड़ी मार्ग से होते हुए घटोत्कच चौराहे पर श्री भगवान परशुराम वाटिका पर समाप्त होगी।

रथयात्रा में विशेष…
शुभारंभ रथ के सामने श्री श्री गौर निताई की आरती के साथ नारियल फोड़कर व धार्मिक अनुष्ठान के साथ भगवान की पूजा से होगा। रस्सियों से रथ को खींचकर रथ यात्रा शुरू की जाएगी। रथयात्रा में अनेकों कीर्तन समूह करताल और मृदंगा के साथ भगवान का हरि नाम संकीर्तन करेंगे। इस यात्रा के मार्ग में क‌ई स्थानों पर अनेक संस्थानों और संगठनों द्वारा रथ का स्वागत तथा भक्तों के लिए प्रसाद एवं जलपान की व्यवस्था की जाएगी।

मुख्य आकर्षण…
जयपुर से लाये हुए रथ में बिजली के तारों से बचाने के लिए हाइड्रॉलिक सिस्टम लगा हुआ है रथ की ऊंचाई कम ज्यादा की जा सकती है, रथ के ऊपर कपड़ा कोटा में लगाया जाएगा और रथ का गर्भ ग्रह वृंदावन में तैयार किया गया है रथ की चौड़ाई 10 फीट लंबाई 15 फीट होगी तथा रस्सी 108 फीट होगी |
भगवान के रथ के आगे राजस्थानी ऊंट और घोड़े चलेंगे, शहर का प्रसिद्ध बैंड भी शामिल होगा तथा हरे कृष्ण मंदिर प्रबंधन के द्वारा बनाये गये रथ को सुंदर विदेशी फूलों से सजाया जाएगा। रथ के आगे सुंदर रंगोली बनाई जाएगी। रथ यात्रा के दौरान पूरे रास्ते प्रसाद वितरण होगा। हरे कृष्णा मूवमेंट सदस्य डॉ.एन पी गाँधी ने मीडिया मे बताया कि इस भव्य कार्यक्रम को साकार रूप देने वाले सेवा भावी टीम में
श्री राधाप्रिय दास उपाध्यक्ष, हरे कृष्ण मूवमेंट, श्री भक्तसेवक दास, श्री रामनाम दास, श्री धर्मसेतू दास, श्री बृज मोहन दास, श्री अजातशत्रु दास, श्री तुष्टकृष्ण दास, श्री शत्रुघन दास, श्री
अशेषगोविन्द दास भी शामिल है.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button