देश

केजरीवाल सरकार की नाकामियों ने वायु प्रदूषण में राजधानी को नम्बर-1 बना दिया है, भारत के सभी शहरों में राजधानी सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर।- चौ0 अनिल कुमार

केजरीवाल अपनी जिम्मेदारियों से भाग, दूसरे राज्यों पर दिल्ली में भारी प्रदूषण का ठीकरा फोड़ रहे है।- चौ0 अनिल कुमार

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर 2022 – दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल दिल्ली वालों के प्रति हमेशा से ही गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाते हुए बेबुनियाद बयानबाजी करते रहे हैं। राजधानी में खतरनाक बनते जा रहे प्रदूषण को रोकने में विफल होने के कारण अरविन्द केजरीवाल प्रदूषण के लिए अब यू.पी. की डीजल चलित बसे जो आनन्द विहार बस टर्मिनल दिल्ली बार्डर तक आती है, उनको जिम्मेदार ठहरा दिया है। जबकि पंजाब सहित नजदीकी राज्यों में पराली जलाने से दिल्ली में भारी प्रदूषण हो रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली और एनसीआर में एक्यूआई 375-500 के गंभीर आंकड़ों तक पहुच गया है।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण रोकथाम कोई ठोस कदम नही उठाते सिर्फ दिल्ली वालों पर अपनी घोषणाऐं लागू करने का काम किया है। दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुॅचे प्रदूषण के लिए केजरीवाल गलत नीतियां मुख्य तौर पर जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में निर्माण कार्य पर रोक लगाकर और यूपी सरकार को सीएनजी बसें चलाने की नसीहत देकर केजरीवाल ने अपना पल्ला झाड़ने का काम किया है। उन्होंने कहा कि अरविन्द केजरीवाल पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा पराली जलाने पर पांबदी क्यों नही लगाते जो दिल्ली में प्रदूषण का मुख्य कारण है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण रोकथाम के लिए अरविन्द केजरीवाल द्वारा 15 सूत्री विन्टर एक्शन प्लान की घोषणा की थी उसकी पोल दिल्ली में लगातार बढ़ रहे खतरनाक प्रदूषण स्तर ने खोल कर रख दी है।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि एक सर्वेक्षण में पाया गया है दिल्ली एनसीआर में खतरनाक स्तर पर पहुचे प्रदूषण से 70 प्रतिशत लोग सीधे प्रभावित हो रहे है जबकि 27 प्रतिशत लोग दिल्ली एनसीआर से बाहर जाने की तैयारी में है। राजधानी में प्रदूषण का अधिक प्रभाव बच्चों और बुर्जुगों के साथ-साथ घर से काम के लिए निकलने वाले लोगों पर अधिक पड़ रहा है जिससे सांस लेने, अस्थमा, फेंफड़ो से संबधित बीमारी का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में रेड लाईट आन -गाड़ी ऑफ नीति लागू करके दिल्ली के युवाओं को प्रदूषण की आंधी में झोंकने की तैयारी की सोच बिलकुल गलत है।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि केजरीवाल गाजीपुर लैंडफिल पर दिल्ली से कूड़े का निपटारा करने की घोषणा तो निगम चुनावों को देखते हुए करते है, परंतु दिल्ली में कूड़े के पहाड़ों से निकल रही जहरीली गैस से उत्पन्न प्रदूषण को खत्म करने के लिए अरविन्द केजरीवाल के पास कोई योजना नही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली को प्रदूषण में नम्बर वन से नीचे लाने के लिए अरविन्द केजरीवाल कोई उपाय करने की बजाय दिल्ली में अप्रभावित योजना जैसे स्मॉग टावर, रेड लाइट आफ गाड़ी लागू करके दिल्लीवालों को बेवकूफ बनाने का काम कर रहे है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button