स्वास्थ्य

दिवाली के मौके पर अस्पतालों में 24 घंटे मिलेगी सेवा

-किसी तरह की अनहोनी होने पर अस्पताल में इलाज की रहेगी व्यवस्था
-जिला से लेकर प्रखंडों के सरकारी अस्पतालों में तैनात रहेंगे स्वास्थ्यकर्मी

बांका, 21 अक्टूबर। शनिवार को धनतेरस है। धनतेरस से हीं दिवाली तयौहार की शुरुआत हो जाएगी । इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग भी खासा अलर्ट है। खासकर 24 को दिवाली है। उस दिन पटाखे से यदि किसी को कोई नुकसान पहुंचता है तो जिले के अस्पतालों में उसके इलाज की 24 घंटे व्यवस्था रहेगी। हालांकि समय के साथ लोगों की सोच में बदलाव आया है। साथ ही प्रशासनिक सख्ती से भी पटाखों का शोर थोड़ा कमा है। इसके बावजूद अगर किसी तरह की कोई अनहोनी होती है तो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। दुर्गापूजा की ही तरह दिवाली में सभी अस्पतालों में 24 घंटे स्वास्थ्यकर्मियों को तैनात रहने के लिए कहा गया है। साथ ही दवा की भी पर्याप्त व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। स्टोर रूम खुला रहेगा। इसके अलावा एंबुलेंस भी 24 घंटे तैनात रहेगी।
एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी कहते हैं कि हमलोग हर साल व्यवस्था करते हैं। इस साल भी दिवाली पर लोगों को 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसे लेकर सभी स्वास्थ्यकर्मियों को अलर्ट मोड पर रहने के लिए कहा गया है। जिला से लेकर प्रखंडों के सरकारी अस्पतालों के प्रभारियों और मैनेजर को 24 घंटे इलाज की व्यवस्था रखने के लिए कहा गया है। अगर किसी के साथ कोई घटना हो जाती है तो तत्काल उसका इलाज स्थानीय सरकारी अस्पताल में ही कर दिया जाएगा। वहां पर दवा की भी व्यवस्था रहेगी। यदि मामला गंभीर रहा तो इसे लेकर एंबुलेंस की व्यवस्था भी रहेगी। गंभीर मरीज को एंबुलेंस से जिला अस्पताल ले जाया जा सकेगा। ज्यादा गंभीर रहने पर उसे बाहर भी भेजा जा सकेगा।
ज्यादा शोर वाले पटाखों से रहें दूरः एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी कहते हैं कि दिवाली के मौके पर लोगों को ज्यादा आवाज वाली पटाखों से दूर रहना चाहिए। यह खुशियों का त्यौहार है। इस मौके पर लोग अपनी खुशियों में एक-दूसरे को शामिल करें और त्यौहार का आनंद उठाएं। बच्चे और बुजुर्ग व्यक्ति के आसपास पटाखा फोड़ने से बचें। पटाखे की तेज आवाज से उन्हें नुकसान हो सकता है। कोशिश करें कि ज्यादा तेज आवाज वाले या फिर नुकसानदायक पटाखा न ही छोड़ें। फुलझड़ियों या फिर वैसे पटाखे जिससे कोई नुकसान नहीं होता है, उसी का इस्तेमाल करें।
भोजन पर रखें नियंत्रणः डॉ. चौधरी कहते हैं कि त्यौहार के मौके पर लोग लजीज व्यंजन का जमकर लुत्फ उठाते हैं। लेकिन बीमार और बुजुर्ग लोग इससे बचें। खासकर जिन्हें बीपी, शुगर और कॉलेस्ट्रॉल हो , वे भोजन पर नियंत्रण रखें। कोई भी ऐसा कार्य न करें, जिससे रंग में भंग पड़ जाए। खुशियों के त्यौहार के मौके पर नियंत्रण में रहेंगे तो आप भी खुश रहेंगे और आपके परिजनों को भी कोई कठिनाई नहीं होगी। दिवाली को लोग जमकर सेलिब्रेट करें, लेकिन उन बातों का ध्यान जरूर रखें, जिससे आपको या फिर आपके कोई परिचित या पड़ोसी को नुकसान हो।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button