स्वास्थ्य

आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप को लेकर दो दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण का समापन

– सदर अस्पताल परिसर स्थित पुरानी रीजनल ट्रेनिंग सेंटर में दिया गया प्रशिक्षण
– आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप के माध्यम से की जाती है गर्भवती, धातृ और नवजात शिशुओं और बच्चों के स्वास्थ्य की मानिटरिंग

खगड़िया-

मातृ एवं शिशु टीकाकरण के कार्यक्रम से जुड़ी सेवाओं की ऑनलाइन व्यवस्था लागू करने के उद्देश्य से आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप से संबंधित दो दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण का आज समापन हो गया। प्रशिक्षण में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को अनमोल एप के बेहतर संचालन, एप के उद्देश्य एवं महत्व की विस्तृत जानकारी दी गई। यह भी बताया गया कि अब मातृ एवं शिशु से संबंधित सभी कार्यक्रमों की ऑनलाइन रिपोर्टिंग होगी। इससे ना सिर्फ कार्यों का डेटा सुरक्षित होगा। बल्कि, कार्य करना भी आसान होगा। इसके अलावा उक्त एप से जुड़े अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी भी दी जाएगी। ताकि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी प्रतिभागी बेहतर तरीके से एप का संचालन कर सकें और पीएचसी स्तर पर अन्य कर्मियों को भी प्रशिक्षित कर सकें ।

– आरसीएच पोर्टल एवं अनमोल एप पर पंजीकरण का दिया गया है निर्देश :
सिविल सर्जन डॉ अमरनाथ झा ने बातया, आरसीएच पोर्टल एवं अनमोल एप पर योग्य दंपत्ति, गर्भवती माता एवं नवजात शिशु के पंजीकरण हेतु आवश्यक निर्देश दिया गया है। इसमें प्रखंड स्तर से स्वास्थ्य उपकेंद्र की जितने भी गर्भवती माता, नवजात शिशु आते हैं या चिह्नित होते हैं, उनको यथाशीघ्र आरसीएच पोर्टल पर इंट्री करने हेतु निर्देश दिया गया है।

– आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप के माध्यम से की जाती है गर्भवती, धातृ, नवजात शिशुओं और बच्चों के स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग :
जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी सब्यासाची ने बताया, आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप के माध्यम से गर्भवती महिलाओं, धातृ माताओं, नवजात शिशुओं और बच्चों के स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग की जाती है। सरकार के सुरक्षित संस्थागत प्रसव और सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं, धातृ माताओं के साथ ही नवजात शिशु और छोटे बच्चों के स्वास्थ्य की नियमित मॉनिटरिंग के लिए अनमोल एप और आरसीएच वेब पोर्टल का निर्माण किया गया है। जिसके सफल संचालन के लिए संबंधित कर्मियों को समय-समय पर प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

मातृ शिशु की होगी बेहतर देखभाल, नियमित टीकाकरण की हो सकेगी ट्रैकिंग :
पिरामल फाउंडेशन के प्रोग्राम लीड मनीष कुमार ने बताया, ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली गर्भवती महिलाओं के साथ उनके शिशुओं की पूरी देखभाल संभव हो सके और नियमित टीकाकरण में भी किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके लिए ही अनमोल बनाया गया है। इसमें पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन रहता है। जिससे कार्यों में सही गति आएगी।

– जानें क्या है आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप ?
एएनएम द्वारा स्वास्थ्य विभाग से जुड़े तरह-तरह के कार्य कीय जाते हैं । जैसे कि, प्रसव पूर्व जांच, परिवार कल्याण, प्रसव, टीकाकरण समेत खासकर शिशु एवं मातृ कार्यक्रम से जुड़ा सभी कार्य, जिसे आरसीएच रजिस्टर में भरना होता है। इसके बाद इसे आरसीएच पोर्टल पर अपलोड भी करना पड़ता है। जिसमें परेशानी के साथ-साथ समय भी बर्बाद होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए अनमोल एप लांच किया गया है। इससे ना सिर्फ काम करना आसान होगा। बल्कि, समय पर सभी प्रकार के प्रतिवेदन ऑनलाइन प्रेषित किए जा सकें। साथ ही इस एप के संचालन से स्वास्थ्य सेवा भी सुदृढ़ होगी और इस एप से संबंधित सभी कार्यों का ऑनलाइन डेटा सुरक्षित रहेगा। जिससे सारा रिकार्ड सुरक्षित रहेगा और एएनएम को रजिस्टर ढोने से भी मुक्ति मिलेगी। अनमोल एप में गर्भवती महिला का पंजीकरण, एएनसी जाँच का विवरण, प्रसव का परिणाम, पीएचसी प्रसवोत्तर देखरेख, शिशु की देखभाल, मातृ मृत्यु सूचना, गर्भपात सूची, शिशु मृत्यु सूची समेत अन्य जानकारियाँ अपलोड की जाएगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button