स्वास्थ्य

केयर इंडिया के सहयोग से शारीरिक रूप से कमजोर नवजात को मिल रही बेहतर स्वास्थ्य सेवा

– जन्म के वक्त नवजात का मात्र 900 ग्राम था वजन, बेहतर स्वास्थ्य सेवा से हो रहा है सुधार
– आशा कार्यकर्ता के सहयोग से केयर इंडिया की टीम कर रही है नवजात का स्वास्थ्य अवलोकन

खगड़िया-

जिले के अलौली पीएचसी में सोमवार को इसी प्रखंड के हरिपुर निवासी टुनटुन कुमार की पत्नी रूबी कुमारी ने एक नवजात को जन्म दिया । नवजात शारीरिक रूप से काफी कमजोर और उसका वजन मात्र 900 ग्राम था। जिसे देख नवजात के परिजन काफी घबरा गये। किन्तु, मौके पर मौजूद केयर इंडिया की टीम ने नवजात के परिजनों को ना सिर्फ सकारात्मक आश्वासन दिया बल्कि, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी । जिससे नवजात की स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा और नवजात अब स्वस्थ भी है। वहीं, केयर इंडिया की टीम स्थानीय आशा कार्यकर्ता के साथ गृह भ्रमण कर नियमित रूप से नवजात का स्वास्थ्य अवलोकन कर रही और आवश्यक चिकित्सा परामर्श दे रही है ।

– नवजात के स्वास्थ्य में धीरे-धीरे हो रहा है सुधार :-
केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक चंदन कुमार ने बताया, नवजात का होम विजिट कर लगातार स्वास्थ्य हाल जाना जा रहा है। आवश्यकतानुसार आवश्यक चिकित्सा परामर्श भी दिया जा रहा है। ताकि नवजात पूर्ण रूप से स्वस्थ हो सके । वहीं, उन्होंने बताया, नवजात के स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है और वह अब स्वस्थ है।

– कंगारू मदर केयर तकनीक की भी दी गई जानकारी :-
वहीं, केयर इंडिया के सामुदायिक स्वास्थ्य समन्वयक नितेश कुमार ने बताया, इस दौरान नवजात की माँ को कंगारू मदर केयर तकनीक अपनाने की भी सलाह दी गई। अन्य स्वास्थ्य सेवा भी उपलब्ध करायी गयी । इस दौरान स्थानीय आशा रीना कुमारी का भी काफी सहयोग रहा । बताया, आशा भी लगातार होम विजिट कर नवजात का ध्यान रख रही है। इसके बावजूद किसी प्रकार की परेशानी होने पर उन्हें तुरंत सूचना देने को कहा गया है।

– पीएचसी में मिली बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सेवा :-
आशा कार्यकर्ता रीना कुमारी ने बताया, नवजात के जन्म होने पर परिजनों के साथ-साथ हम भी काफी चिंतित हो गये थे। किन्तु, इस दौरान पीएचसी में बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करायी गयी । जिसके कारण ना सिर्फ सुरक्षित और सामान्य प्रसव हुआ बल्कि, जच्चा-बच्चा दोनों भी स्वस्थ हैं । इस दौरान एएनएम दीदी और केयर इंडिया के कर्मियों का काफी सहयोग रहा, जो सराहनीय है।

– केयर इंडिया एवं एएनएम दीदी के सहयोग से स्वस्थ है मेरा बच्चा :-
नवजात की माँ रूबी देवी ने बताया, मैं अपने बच्चे की शारीरिक स्थिति देखकर काफी डर गई थी । किन्तु, भगवान की कृपा से सबकुछ ठीक रहा और एएनएम एवं केयर इंडिया की टीम के सहयोग से मेरे बच्चे को पीएचसी में बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करायी गई । जिससे मेरा बच्चा स्वस्थ हुआ और शारीरिक स्थिति में भी सुधार हो रहा एवं उनके वजन में वृद्धि हो रही है। इसके अलावा कंगारू मदर केयर तकनीक को भी अपनाया।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– अनावश्यक यात्रा से दूर रहें और यात्रा के दौरान सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button