स्वास्थ्य

मिशन परिवार विकास अभियान • परिवार नियोजन पखवाड़े की सफलता को लेकर बैठक आयोजित

– सिविल सर्जन ने विडियो कांफ्रेंसिंग से जिले के चिकित्सा पदाधिकारी व अन्य पदाधिकारियों के साथ की बैठक
– 24 सितंबर तक चलेगा पखवाड़ा, घर-घर जाकर लोगों को किया जा रहा है जागरूक

बेगूसराय, 10 सितंबर-

मिशन परिवार विकास अभियान के तहत जिले में 02 सितंबर से संचालित परिवार नियोजन पखवाड़े की सफलता को लेकर शनिवार को सिविल सर्जन डाॅ प्रमोद कुमार सिंह ने विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक आयोजित की। जिसमें जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक (बीसीएम), बीएमईए समेत अन्य पदाधिकारी और कर्मी शामिल हुए। बैठक में मौजूद सभी पदाधिकारियों से सिविल सर्जन ने 11 सितंबर तक चलने वाले सघन दंपत्ति संपर्क अभियान की प्रगति समेत अन्य आवश्यक जानकारियाँ ली और परिवार नियोजन पखवाड़े की सफलता को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। साथ ही 12 सितंबर को जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन से संबंधित आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेला की सफलता को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। इसके अलावा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कॉपर-टी की सेवा निश्चित कराने, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर आगामी 21 सितंबर को परिवार नियोजन दिवस मनाने, प्रत्येक ऑंगनबाड़ी केंद्र पर सास-बहू-बेटी सम्मेलन आयोजित करने समेत कई अन्य आवश्यक और जरूरी निर्देश भी सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिया गया। बैठक में डीपीएम (हेल्थ) शैलेश चन्द्र, जिला लेखा प्रबंधक चतुर्भुज प्रसाद आदि मौजूद थे।

– अप्रैल से जुलाई तक जिले में हुए परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा, दिए गए निर्देश :
सिविल सर्जन डाॅ प्रमोद कुमार सिंह ने बताया, बैठक के दौरान जिले में वर्ष 2022 में अप्रैल से जुलाई तक हुए परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा भी की गयी। जिसके पश्चात् सभी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक और जरूरी निर्देश दिया गया। जिसमें एफ पी एल एम आई एस के माध्यम से परिवार नियोजन साधन की उपलब्धता सभी स्वास्थ्य संस्थानों एवं आशा तक सुनिश्चित कराने, प्रसव के उपरांत परिवार नियोजन सेवा पर विशेष ध्यान देने समेत अन्य आवश्यक और जरूरी निर्देश दिया गया।

– ई-रिक्शा के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर सामुदायिक स्तर पर लोगों को किया जाएगा जागरूक :
डीपीएम (हेल्थ) शैलेश चंद्र ने बताया, पखवाड़े के दौरान ई-रिक्शा (सारथी-रथ) के माध्यम से जिले भर में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिसके माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में एक-एक गाँव से लेकर टोले-मोहल्ले तक परिवार नियोजन का संदेश पहुँचाया जाएगा और सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस दौरान परिवार नियोजन के साधन को अपनाने से होने वाले फायदे, शादी के दो साल बाद ही पहला बच्चा और तीन साल के अंतराल पर ही दूसरा बच्चा समेत अन्य आवश्यक जानकारी भी दी जाएगी।

– अस्थाई व स्थाई उपायों की दी जाएगी जानकारी :
जागरूकता अभियान के दौरान लोगों को अस्थाई एवं स्थाई परिवार नियोजन की जानकारी दी जाएगी। ताकि कोई महिला परिवार नियोजन के स्थाई साधन को अपनाने के लिए तैयार है, किन्तु उनका शरीर बंध्याकरण के लिए सक्षम नहीं तो ऐसी महिला अस्थाई साधन को अपना सके। साथ ही परिवार नियोजन के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधा एवं सेवाओं की भी जानकारी दी जाएगी। ताकि लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर किसी प्रकार की हिचकिचाहट नहीं रहे और लोग उत्साह के साथ इस अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आ सकें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button