अन्य

मिशन परिवार विकास अभियान के दौरान परिवार नियोजन के सभी मानकों में हासिल करें निर्धारित लक्ष्य : डीएम

 

परिवार नियोजन के महत्व को आम लोगों तक पहुँचाने में स्वास्थ्य कर्मी समझें अपनी भूमिका :सिविल सर्जन
 – परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले संस्थान और स्वास्थ्य कर्मियों को डीएम ने किया सम्मानित 
– पीएसआई, इंडिया के कार्यक्रम द चैलेंज इनिसिएटिव के तहत आयोजित हुई कार्यशाला

मुंगेर, 03 सितंबर-

आगामी 05 से 24 सितंबर तक जिला भर में  मिशन परिवार विकास अभियान चलेगा । इस  दौरान परिवार नियोजन के सभी मानकों में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी हासिल करें निर्धारित लक्ष्य । उक्त बातें शनिवार को मुंगेर किला क्षेत्र अंतर्गत  संग्रहालय सभागार में पीएसआई, इंडिया के सहयोग से जिला स्वास्थ्य समिति  द्वारा आयोजित कार्यक्रम द चैलेंज इनिसिएटिव कार्यशाला उद्घाटन करते हुए  जिलाधिकारी नवीन कुमार ने कही। उन्होंने बताया कि यदि आप परिवार नियोजन के सभी मानकों में लक्ष्य के अनुरूप सफलता हासिल कर लेते हैं तो यह आने वाले दिनों में एक अच्छी परंपरा बन जाएगी और मुंगेर जिला के जनसंख्या नियंत्रण में आप लोगों का यह प्रयास मील का पत्थर साबित होगा। इस अवसर पर डीआईओ डॉ राजेश कुमार रौशन, डीएस डॉ राम प्रवेश, डीसीएम निखिल राज, डीपीसी विकास कुमार सहित सभी प्रखंड से आए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक के साथ- साथ डेवलपमेंट पार्टनर के तौर पर डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, केयर इंडिया, पिरामल फाउंडेशन, सीफार के प्रतिनिधि और स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी उपस्थित थे। 
परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के दौरान मुंगेर ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की-
कार्यशाला को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय ने बताया कि पिछले दिनों विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर  11 से 31 जुलाई तक आयोजित परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के दौरान मुंगेर ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है।  बावजूद इसके अभी भी मुंगेर में परिवार नियोजन के लक्ष्य को प्राप्त करना अभी  बाकी है। इसलिए आगामी  मिशन परिवार विकास अभियान के दौरान इस निर्धारित लक्ष्य को हर हाल में हासिल करना है। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन के इस  कार्यक्रम को शहरी क्षेत्र के आम जन तक पहुँचाने में स्वास्थ्य विभाग के हर कर्मी के साथ अर्बन स्टेक होल्डर के सहयोग की जरूरत है।  ताकि हम सभी इस कार्यक्रम को सफल बनाने में कामयाब हो सकें। उन्होंने बताया  कि शहरी क्षेत्र के स्लम बस्तियों के गरीब तबके और वंचित लोगों तक परिवार नियोजन के साधन को पहुंचाना जरूरी है। आने वाले दिनों में पीएसआई द्वारा शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम को मजबूती देने के लिए तकनीकी सहयोग प्रदान किया जायेगा|

शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन को मिलेगा बढ़ावा : 
कार्यशाला को संबोधित करते हुए डीपीएम नसीम रजी ने बताया कि  हमलोगों को लगता रहा है कि  हमारा शहरी क्षेत्र परिवार नियोजन के मामले में  आइसोलेशन में ही रहेगा पर पीएसआई, इंडिया के आने से हम सभी को इस कार्यक्रम को शहर के हर घर एवं हर जन तक पहुँचाने में कामयाबी मिलेगी। उन्होंने इस मौके पर मौजूद शहरी स्वास्थ्य केंद्र के सभी स्वास्थ्य कर्मी से कहा कि इस कार्यशाला में जो भी प्रशिक्षण लिए  उसे आमलोगों तक पहुंचाएं। खासकर वैसे लोग, जो परिवार नियोजन की सामग्री लेने की योग्यता रखता है, वैसे लोगों तक उसे पहुंचाएं। पीएसआई हमलोगों के बीच एक कड़ी के तौर पर काम करेगी। जिला और आपलोगों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करेगी। 

तकनीकी सहायता प्रदान करेगा पीएसआई इंडिया : 
मौके पर उपस्थित टीसीआई के  राज्य प्रतिनिधि  मनीष सक्सेना ने  बताया कि टी.सी.आई  कार्यक्रम का क्रियान्वयन पी.एस.आई इंडिया संस्था कर रही  है। इस अवसर पर उन्होंने पी.एस.आई इंडिया संस्था और टी.सी.आई परियोजना के बारे में विस्तृत रूप में बताया। .
कार्यशाला के विभिन्न सत्रों में स्वास्थ्य के विभिन्न पक्षों यथा –मातृ शिशु  स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, किशोर स्वास्थ्य आदि  के लिए स्वास्थ्य विभाग तथा सहभागियों के पास उपलब्ध संसाधन, कौशल, समुदाय में पंहुच जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई और ये जानने का प्रयास किया गया कि सभी विभाग कैसे परस्पर समन्वय से काम कर सकते हैं। 
उन्होंने बताया पीएसआई, टी.सी.आई परियोजना के तहत शहरी स्वास्थ्य तथा शहरी परिवार नियोजन के हाई इम्पैक्ट इंटरवेंशन्स को बिहार राज्य में लागू करके शहरी लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ सुनिश्चित करने हेतु सरकार को तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।  कार्यशाला का संचालन पीएसआई इंडिया के विवेक मालवीय ने किया।

इस अवसर पर 11 से 31 जुलाई तक चले परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के दौरान बेहतर करने वाले वाले स्वास्थ्य संस्थान और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिलाधिकारी नवीन कुमार और सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय के द्वारा शील्ड और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 
इस अवसर पर महिला बंध्याकरण में प्रथम स्थान पर रहने वाले हवेली खड़गपुर और दूसरे स्थान पर रहने वाले सदर प्रखंड और पुरुष नसबंदी में पहले  स्थान पर रहने वाले बरियारपुर और दूसरे स्थान पर रहने वाले हवेली खड़गपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को डीएम  के द्वारा सम्मानित किया गया । इसके साथ ही बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज, हवेली खड़गपुर के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक (बीएचएम) उमेश प्रसाद और हवेली खड़गपुर की ही प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक (बीसीएम) नीतू कुमारी को सम्मानित किया गया।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button