राज्य

आयुष्मान भारत योजना- आयुष्मान कार्डधारकों को मिल रहा स्वास्थ्य सुविधा का लाभ

 
– 68 हजार  लोगों का बन चुका है कार्ड, सभी सीएससी पर बनाया जाता है कार्ड 
– आयुष्मान कार्डधारियों को पाँच लाख रुपये तक निःशुल्क इलाज कराने का  मिलता है लाभ 

लखीसराय, 11 अगस्त-
  
भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड धारकों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यह सुविधा जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध है। जबकि, कई निजी अस्पतालों का भी चयन किया गया। जिले में सामाजिक आर्थिक जनगणना – 2011 के आधार पर अबतक 68 हजार 18 लोगों का आयुष्मान कार्ड बन चुका है। जबकि, शेष लोगों का जल्द से जल्द कार्ड बनाने को लेकर संबंधित विभाग अग्रसर है। बताते चलें कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पूरे भारतवर्ष में आर्थिक जनगणना – 2011 आधारित  चयनित परिवार के लोगों को गंभीर बीमारी से बचाने के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों एवं कुछ चिह्नित  निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड धारियों की निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध है। उक्त योजना के तहत कार्ड धारी पाँच लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज करा सकते हैं। 

– सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के साथ-साथ जिले में संचालित सभी सीएससी पर बनाया जाता है आयुष्मान कार्ड : 
सिविल सर्जन डॉ देवेन्द्र कुमार चौधरी  ने बताया, आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिले में संचालित सभी सीएससी (काॅमन सर्विस सेंटर/वसुधा केंद्र) को चयनित किया गया है। सभी सीएससी के संचालकों को सुविधाजनक तरीके से कार्ड बनाने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए गए हैं। इसके अलावा सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में भी बनाया जाता है। इसलिए, जो लोग किसी भी कारण वश अबतक कार्ड नहीं बनवा पाएं हैं, वह अपने नजदीकी सीएससी पर जाकर आसानी के साथ कार्ड बनवा सकते हैं। कार्ड बनाने के पश्चात ही मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधा का लाभ ले सकते हैं। वहीं, उन्होंने बताया, कार्डधारी किसी भी प्रकार की बीमारी का नि:शुल्क इलाज और दवाई की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। 

– क्या है आयुष्मान भारत योजना ? 
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पूरे भारत में आयुष्मान कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम के तहत राशन कार्डधारी परिवार के सदस्यों को सरकारी एवं चयनित निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी  जाती  है। इस योजना में वर्ष 2011 के सामाजिक- आर्थिक एवं जातिगत जनगणना में चिह्नित  गरीब परिवारों को पात्र बनाया गया है। इस योजना के तहत लाभार्थी परिवार पैनल में शामिल सरकारी या निजी अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का कैशलेस  इलाज करवा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्र की बाध्यता एवं परिवार के आकार को लेकर कोई बंदिश नहीं है। आयुष्मान भारत योजना में 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार निर्वहन करती है। योजना को संचालित करने वाली नेशनल हेल्थ एजेंसी ने लोगों की सुविधा के लिए एक वेबसाइट और हेल्प नम्बर जारी किया है। बीपीएल परिवार के लोग लिस्ट में अपना नाम जांचने के लिए हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं या फिर mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।एवं https://setu.pmjay.gov.in/setu/ के लिंक पर खुद से  रजिस्ट्रेशन भी  कर सकते हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button