विविध

राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम- अब मिस्ड कॉल पर टीबी मरीजों को मिलेगी पूरी जानकारी 

– केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने जारी किया 1800 – 116666 टॉल फ्री नंबर 
– इस नंबर पर मिस्ड कॉल करते ही टीबी मरीजों को उपलब्ध कराई जाएगी पूरी आवश्यक जानकारी 

मुंगेर, 30 जून-

  राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम 2025 के तहत अब  मिस्ड कॉल पर टीबी मरीजों को  पूरी जानकारी मिलेगी । इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने 1800 – 116666 टॉल फ्री नंबर जारी किया है। इस नंबर पर मिस्ड कॉल करते ही टीबी मरीजों को पूरी आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इस साथ ही इस टॉल फ्री नंबर पर कॉल करके टीबी के मरीज अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। 

जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजि ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि सन 2025 तक देश को टीबी के संक्रमण से मुक्त कर दिया जाए। लेकिन यह तभी संभव है जब सभी लोग मिलजुल कर टीबी को जड़ से खत्म करने में अपना सहयोग दें। भारत सरकार के द्वारा टीबी की अधिक से अधिक जानकारी लोगों को उपलब्ध कराने के लिए एक टॉल फ्री नंबर भी जारी किया है जिस पर कॉल न करके सिर्फ मिस्ड कॉल पर ही टीबी से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय देश की  सबसे गंभीर बीमारी समझी जाने वाली टीबी के उन्मूलन के लिए अब मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए टॉल फ्री नंबर जारी किया है। 

इस तरह से कारगर हो सकती है मिस्ड कॉल सेवा : 
उन्होंने बताया कि टीबी के ज्यादातर मरीज गरीब तबके से आते हैं। सही जानकारी नहीं होने पर साधारण टीबी के मामले भी गंभीर रूप ले लेते हैं। मिस्ड कॉल सेवा की मदद से इन्ही मरीजों की  पहचान करने और समुचित चिकित्सा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही नई सेवा स्वास्थ्य मंत्रालय को टीबी के कारण हो रहे दुष्प्रभावों के मामलों की शिनाख्त करने में भी सहायता करेगा। 

जिला के टीबी/ एचआईवी समन्वयक शलेन्दु कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत विभिन्न चरणों में व्यापक स्तर पर टीबी मरीजों की खोज को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में अनाथालय, नारी निकेतन, बाल संरक्षण गृह, रैन बसेरा, पोषण एवं पुनर्वास केंद्र, ईट भट्ठा के मजदूर, ग्रामीण दूरस्थ और कठिन क्षेत्र, महादलित टोला और अन्य लक्षित समूह जैसे उच्च जोखिम युक्त समूह पर विशेष नजर रखी जा रही है। इसके साथ ही टीबी की निःशुल्क जांच और इलाज पर विभाग विशेष ध्यान दे रहा है। 
उन्होंने बताया कि टीबी मरीजों के इलाज  के दौरान पोषण के लिए 500 रुपये प्रति माह दिए जाने वाली निक्षय पोषण योजना बहुत ही मददगार साबित हो रही है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button