स्वास्थ्य

25 अप्रैल को जिलाभर में मनाया जाएगा विश्व मलेरिया दिवस 

–  जिला से प्रखण्ड स्तर तक आयोजित होंगे जागरूकता कार्यक्रम 

– सफल संचालन को ले वेक्टर जनित रोग कार्यक्रम बिहार के अपर निदेशक  ने पत्र जारी कर दिए निर्देश 

मुंगेर, 13 अप्रैल
आगामी 25 अप्रैल को जिला भर में विश्व मलेरिया दिवस दिया मनाया जाएगा। इस दिन जिला  मुख्यालय से प्रखण्ड स्तर पर मलेरिया से बचाव को लेकर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दिन आयोजित होने वाले जागरूकता कार्यक्रम के सफल संचालन को लेकर वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम बिहार के अपर निदेशक सह राज्य कार्यक्रम निदेशक ने मुंगेर सहित अन्य जिलों के सिविल सर्जन, एसीएमओ और जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोलिंग ऑफिसर को पत्र जारी कर निर्देश जारी किया है। 

जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोलिंग ऑफिसर डॉ. अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि वैश्विक स्तर पर मलेरिया बीमारी पर नियंत्रण स्थापित करने के किए जाने वाले वैश्विक प्रयास को बढाने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस के रूप में मनाने का निर्णय  लिया गया है। उन्होंने बताया कि सन 2000 में विश्व ने इस दिशा में ऐतिहासिक सफलता हासिल की थी ,जब पूरे विश्व में मलेरिया से पीड़ित करोड़ो लोगों की जान को बचाया जा सका था। उन्होंने बताया कि भारत में पूरी दुनिया के मलेरिया रोगियों का 3 प्रतिशत है। भारत में भी पिछले कुछ दशक से मलेरिया रोगियों की संख्या में काफी कमी देखी गई है। सन 2030 तक भारत से मलेरिया उन्मूलन के लिए किए जाने वाले प्रयास की गति काफी बढ़ा दी गई है। विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे हैं। ताकि विभिन्न स्तर पर मलेरिया से पीड़ित लोगों की सही समय पर सही जांच, सही इलाज से मलेरिया जैसी बीमारी से मुक्त किया जा सके। 

उन्होंने बताया कि मलेरिया बीमारी गंदगी और मादा एनोफिलिस मच्छर के काटने से होती है । इसलिए इससे बचने के लिए आवश्यक है सभी लोग साफ-सफाई का अच्छी तरह से ख्याल रखें और मादा एनोफिलीज मच्छर के डंक से बचने के लिए सभी लोग मच्छरदानी सहित अन्य संसाधनों का इस्तेमाल करें ।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button