स्वास्थ्य

टेली मेडिसीन सेवा का आगाज, पहले ही दिन सैकड़ों मरीजों ने उठाया लाभ

भागलपुर, 18 फरवरी

जिले में ई-संजीवनी ओपीडी के तहत टेलीमेडिसीन सेवा का शुक्रवार को आगाज हो गया। पहले ही दिन जिले के सैकड़ों मरीजों ने इसका लाभ उठाया। सभी लोगों को डॉक्टरी परामर्श के बाद दवा दी गई। पहले दिन जिले के कई केंद्रों पर सेवा की शुरुआत की गई। सभी जगहों पर कूरियर के जरिये दवा पहुंचाई गई, जिसे बाद में मरीजों की जरूरत के हिसाब से बांटी गई। घर बैठे इलाज होने से मरीजों के चेहरे पर खुशी देखी गई। साथ ही तत्काल मुफ्त में दवा मिल जाने से भी मरीजों को राहत मिली।
सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा ने बताया कि टेलीमेडिसीन सेवा का शुक्रवार को ड्राई रन किया गया। पहले दिन जिले के कई केंद्रों पर इस सेवा की शुरुआत हुई, लेकिन इस सेवा को जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में शुरू की जाएगी। शुक्रवार को जहां बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी थी, वहां इसे चालू किया गया। आगे इसे और बढ़ाया जाएगा। सभी प्रखंड में टेली मेडिसीन टीम का गठन कर दिया गया है, जो हर बुधवार और शुक्रवार को अपनी सेवा देगी। आगे से भी डॉक्टर ऑनलाइन तरीके से मरीज से रूबरू होंगे। मरीज की डॉक्टर से बात कराने से लेकर जांच रिपोर्ट तक दिखाने की जिम्मेदारी एएनएम की होगी। मरीज की जांच रिपोर्ट व उसके द्वारा बताई गई परेशानी व लक्षण के आधार पर डॉक्टर मरीज को दवा लिखेंगे
मरीजों को मुफ्त में दी गई दवाः टेलीमेडिसीन सेवा के तहत मरीजों के लिए 37 प्रकार की दवा उपलब्ध कराई गई है। ड्राई रन के दौरान इन्हीं दवाओं में से मरीजों को जरूरत के हिसाब से दिया गया। डॉक्टर के दवा लिखे जाने के बाद ग्रीन चैनल के जरिये मरीजों को निःशुल्क दवा दी गई। इसके अलावा आगे से एचआईवी, हेपेटाइटिस व सिफलिस व गर्भवती की जांच से लेकर कोरोना का टीका भी ग्रीन चैनल के जरिये दिया जाएगा। सिविल सर्जन ने बताया कि ई-संजीवनी के जरिये सभी ओपीडी दिवस के दिन पूर्व में मिल रही स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा   टेलीमेडिसीन सेवा दी जाएगी। इसे लेकर एएनएम व चिकित्सकों को ट्रेनिंग तक दे दी गई है।
सेवा का इस तरह से उठाएं लाभ: टेलीमेडिसीन की स्वास्थ्य सुविधा लेने के लिए मरीजों को अपने नजदीकी चयनित स्वास्थ्य संस्थान पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके बाद वहां तैनात एएनएम स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल के माध्यम के टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा की सुविधा उपलब्ध कराती हैं। डॉक्टर के चिकित्सा परामर्श के अनुसार एएनएम मरीजों को दवाई समेत अन्य चिकित्सा सेवा सुनिश्चित कराती हैं। अब इलाज कराने के लिए मरीजों को अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा, बल्कि सुविधाजनक तरीके से पूरी तरह मुफ्त ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा। उम्मीद है कि दुर्गम इलाके के लोगों को स्वास्थ्य सेवा लेने में होने वाली परेशानियों को दूर करने में टेलीमेडिसीन सेवा वरदान साबित होगी। मरीजों को आने-जाने के लिए काफी दूरी का सफर समेत अन्य परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा और समुचित इलाज के साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button