स्वास्थ्य

फाइलेरिया उन्मूलन: आईडीए अभियान की डीडीसी ने की समीक्षात्मक बैठक 

– आज हुआ अभियान का समापन, 55.96 प्रतिशत लोगों को कराया जा चुका है दवा का सेवन 
– अभियान के बेहतर संचालन के लिए पूरी स्वास्थ्य टीम का डीडीसी ने की सराहना 

शेखपुरा, 07 जनवरी।
फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जिले में संचालित आईडीए (मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) अभियान की स्थिति जानने के लिए बुधवार को डीडीसी सत्येंद्र कुमार सिंह ने अपने कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के साथ एक समीक्षात्मक बैठक की थी । जिसमें अभियान के दौरान कितने व्यक्तियों को दवाई का अबतक सेवन कराया जा चुका है, इसकी जानकारी समेत अन्य गतिविधियों की विस्तृत जानकारी ली। जिसपर जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार ने जिले के सभी पीएचसी का कार्यक्रम से संबंधित प्रतिवेदन डीडीसी के सामने प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया, 31 दिसंबर तक जिले में 55.96 प्रतिशत लोगों का मेडिकल टीम की देखरेख में संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं द्वारा गृह भेंट की तर्ज पर घर-घर जाकर लोगों को अल्बेंडाजोल, डीईसी और आईवरमेक्टिन की दवा सेवन कराया जा चुका है। इस अभियान का आज  समापन हुआ । इसके बाद एक सप्ताह पुनः अभियान चलाकर छूटे लोगों को दवाई का सेवन कराया जाएगा। इस बैठक में सिविल सर्जन डाॅ पृथ्वीराज, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ रविशंकर शर्मा, भीडीसीओश्याम सुंदर कुमार आदि मौजूद थे। 

– कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ एवं तय मानकों के अनुसार खिलाई गई दवा : 
बैठक के दौरान जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह ने डीडीसी को बताया कि, अभियान के दौरान कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ एवं तय मानकों के अनुसार सुपरवाइजर के नेतृत्व में आशा कार्यकर्ताओं द्वारा योग्य व्यक्तियों को दवाई खिलाई गई। इस अभियान में केयर इंडिया, पीसीआई, डब्ल्यूएचओ समेत अन्य सहयोग संगठनों का भी काफी सहयोग रहा।  इसके लिए तमाम सहयोगी संगठन के प्रतिनिधि धन्यवाद के पात्र हैं। 

– अभियान के बेहतर संचालन के लिए पूरी स्वास्थ्य टीम की डीडीसी ने की सराहना : 
समीक्षात्मक बैठक के बाद अभियान की गति से संतुष्ट होकर डीडीसी ने अभियान के बेहतर संचालन के लिए पूरी स्वास्थ्य टीम सहित सहयोगी संगठन के प्रतिनिधियों की सराहना की। सभी कर्मियों को सहयोग के लिए प्रशंसा करते हुए कहा कि यह सभी की कड़ी मेहनत और लोगों के सहयोग का परिणाम है। किसी भी कारण जो भी व्यक्ति दवाई का सेवन से छूट गये, उन्हें चिह्नित कर दवाई का सेवन सुनिश्चित कराएं। ताकि सभी व्यक्ति सुरक्षित और अभियान पूर्ण से सफल हो सके।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button