स्वास्थ्य

एमडीए मॉपअप राउंड में छूटे हुए चिह्नित व्यक्तियों को खिलाई जाएगी फाइलेरिया की दवा

– दो चरणों में चलेगा फाइलेरिया उन्मूलन के एमडीए का मॉपअप राउंड

– राज्य स्वास्थ्य समिति के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, फाइलेरिया ने दिये आवश्यक निर्देश

मुंगेर-

जिला में फाइलेरिया को नियंत्रित एवं उन्मूलन के लिए एक बार फिर से एमडीए कार्यक्रम चलाया जा रहा है। एमडीए कार्यक्रम मॉपअप राउंड के दौरान 29 अक्टूबर शुक्रवार से ही चिह्नित लोगों को घर- घर जाकर फाइलेरिया की दवा खिलाई जा रही है। मालूम हो कि फाइलेरिया की दवा खिलाने के कार्यक्रम को अपरिहार्य कारणों से बीच में रोकना पड़ा था ,लेकिन मॉप अप राउंड चला कर पुन: दवा खिलाने का काम किया जा रहा है। राज्य स्वास्थ्य समिति के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, फाइलेरिया डॉ. बिपिन कुमार सिन्हा ने पत्र जारी कर जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिये हैं।

दो चरणों में चलेगा मॉपअप राउंड :
जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर डॉ. अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि जारी किए गए पत्र के अनुसार 29 अक्टूबर से 2 नवंबर तक जिलाभर में मॉपअप राउंड का प्रथम चरण चलाया जाएगा एवं दीपावली एवं छठ पूजा के उपरांत 15 नवंबर से लेकर 20 नवंबर तक दूसरे मॉपअप राउंड के जरिये छूटे हुए क्षेत्रों में पुनः भ्रमण कर सभी छूटे हुए लाभुकों को दवा खिलाना सुनिश्चित किया जाएगा।इसको ले जिला के सभी सीएचसी और पीएचसी के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को मॉपअप राउंड चलाने को ले आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं । इस दौरान फैमिली रजिस्टर में छूटी हुई प्रविष्टियों को इसी समय सीमा में पूरा कर लेना है।

आशा कर्मी देंगी दवा खिलाने का प्रमाणीकरण :
उन्होंने बताया कि प्राप्त निर्देश के अनुसार आशा दलकर्मी द्वारा इस बात का प्रमाणीकरण किया जाएगा कि सभी योग्य लाभुकों को एमडीए की दवा खिला दी गयी है। यह प्रमाणित कराने के उपरांत ही आशा कर्मियों के मानदेय का भुगतान किया जाएगा । इसके साथ ही कार्यक्रम का संकलित प्रतिवेदन राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी कार्यालय में 25 नवंबर तक अवश्य प्रेषित करना है।

दवा सेवन फाइलेरिया से सुरक्षा का मार्ग:
उन्होंने बताया कि मुंगेर को फाइलेरिया मुक्त जिला बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को आम जन के सहयोग की जरूरत है। मॉपअप राउंड के दौरान सभी छूटे हुए लाभार्थी से अपील है कि वो आगे आकर दवा खाएं और फाइलेरिया उन्मूलन में अपना अहम योगदान दें ।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button