राज्य

दिल्ली : नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड के बीच आज से दौड़ेगी मेट्रो, पुरी और केजरीवाल करेंगे उद्घाटन

द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर के विस्तार में हुआ है एक माह का विलंब। सेवाएं शुरू होने से लाखों यात्रियों को मिलेगी राहत।

दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन पर नजफगढ़ और ढांसा बस स्टैंड स्टेशन के बीच शनिवार शाम पांच बजे से यात्रियों के लिए सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। इससे आसपास के गांवों और कॉलोनियों में रहने वाले लाखों लोगों को बड़ी राहत मिल जाएगी। वह बहुत कम समय में दिल्ली के किसी भी कोने में पहुंच सकते हैं। नजफगढ़ से आगे के इस कॉरिडोर पर मेट्रो सेवाओं का उद्घाटन केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे। सड़क निर्माण में देरी के कारण उद्घाटन में एक महीना विलंब हुआ है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के मुताबिक, इस सेक्शन का उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होगा। इस मौके पर केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर और दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी मौजूद रहेंगे। 891 मीटर लंबे नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड सेक्शन पर मेट्रो सेवाएं शुरू होने का लोग काफी इंतजार कर रहे थे। 

पहले इस सेक्शन का उद्घाटन छह अगस्त को तय किया गया था, लेकिन स्टेशन तक संपर्क मार्ग न होने के कारण इसे दो दिन के लिए स्थगित कर दिया गया था। 20 मई को स्टेशन के निर्माण स्थल के पास बारिश के कारण सड़क के क्षतिग्रस्त होने की वजह से मेट्रो सेवाएं शुरू होने में भी देरी हुई। इसके दोबारा निर्माण में लगने वाले वक्त की वजह से सेवाओं की शुरुआत की तारीख बढ़ाई गई। 

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस घटना के जांच भी आदेश दिए थे। इस दौरान वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित रही। हालांकि, मेट्रो निर्माण पूरा होने के बाद सुरक्षा आयुक्त (मेट्रो रेल) ने सेवाएं शुरू होने से पहले इस ट्रैक का भी निरीक्षण कर लिया था। सभी पहलुओं पर काम पूरा करने के बाद मेट्रो सेवाएं शुरू होने से नजफगढ़ और हरियाणा के शहरों से दिल्ली के लिए मेट्रो कनेक्टिविटी भी हो जाएगी।

ढांसा बस स्टैंड पर दिखेंगी खूबसूरत आकृतियां
द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर पर मेट्रो सेवाओं की शुरुआत अक्तूबर 2019 में की गई थी। पहली बार नजफगढ़ के शहरी गांव क्षेत्र को रैपिड ट्रांजिट नेटवर्क से जोड़ा गया था। ढांसा बस स्टैंड स्टेशन को आकर्षक कलाकृतियों और तस्वीरों से सजाया गया है, जिसमें समृद्ध विरासत, संस्कृति, वनस्पतियों और जीवों को जीवंत रूप में पेश किया गया।

ग्रे लाइन पर पहला भूमिगत स्टेशन और पार्किंग
ढांसा बस स्टैंड स्टेशन पर एक भूमिगत एकीकृत पार्किंग सुविधा तैयार की गई है, ताकि यात्रियों को सहूलियत मिल सके। द्वारका-नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कॉरिडोर पर यह पहला भूमिगत मेट्रो स्टेशन होगा।वाहनों की पार्किंग के लिए एक पूरी भूमिगत मंजिल होगी।

source amarujala

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button