स्वास्थ्य

कोविड-19 संक्रमण से बचाव को करें मास्क, सैनिटाइजर का उपयोग

– लक्षण महसूस होने पर नहीं करें नजरअंदाज, तुरंत कराएं कोविड-19 जाँच
– कोविड-19 के लक्षण में लगातार हो रहे तब्दीली, रहें सतर्क और सावधान

खगड़िया-
कोविड-19 संक्रमण का प्रभाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। किन्तु, घबराने की जरूरत नहीं है। बल्कि, इस वैश्विक महामारी का सतर्कता और सावधानी से सामना करना की जरूरत है। क्योंकि, हम बीते वर्ष भी सतर्कता और सावधानी से इसे मात देने में काफी हद तक सफल रहे थे। इसलिए, एकबार फिर इस वैश्विक महामारी को मात देने के लिए आपका वही सतर्कता, सावधानी और संयम की जरूरत है। कोविड-19 से बचाव के लिए आपकी सुरक्षा के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन भी आवश्यक पहल और उपाय के प्रति अग्रसर है। किन्तु, आपका सहयोग भी इस वैश्विक महामारी को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, शासन-प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें और बचाव के लिए एहतियात जारी रखें। तभी हम इस वैश्विक महामारी की चेन को तोड़ने में सफल हो सकते हैं।

– कोविड-19 के बचाव के करें मास्क व सैनिटाइजर का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन :-
जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, संक्रमण की रफ्तार में लगातार इजाफा हो रहा है। जो सुरक्षा के मद्देनजर शुभ संकेत नहीं है। इसलिए, इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए एकमात्र उपाय वैक्सीनेशन के साथ सतर्कता है। मैं जिले वासियों से अपील करता हूँ, इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए नियमित रूप से मास्क का उपयोग, खासकर यात्रा के दौरान सैनिटाइजर का उपयोग एवं दो गज की शारीरिक दूरी का पालन जारी करें। क्योंकि, इस वैश्विक महामारी के संक्रमण से बचाव का एकमात्र उपाय यही है। इसके अलावा सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन पालन करें और राष्ट्रहित में सहयोग करने वाले जिम्मेदार नागरिक बनें।

– कोविड-19 के लक्षण में लगातार हो रहे तब्दीली, रहें सतर्क और सावधान :-
कोविड-19 संक्रमण के लक्षण में लगातार तब्दीली भी होने लगी है। जो संक्रमण की रफ्तार को गति मिलने का मुख्य कारण माना जा रहा है। इसलिए, किसी प्रकार की शारीरिक पीड़ा होने पर तुरंत चिकित्सकों से दिखाएं और चिकित्सा परामर्श का पालन करें। साथ ही खुद के साथ-साथ अपने परिवार और समाजहित के लिए कोविड-19 जाँच भी करें। क्योंकि, कोविड-19 का सामान्य लक्षण को नजरअंदाज करने से ही संक्रमण का चेन बढ़ता जा रहा है। इसलिए, नजरअंदाज नहीं करें और तुरंत स्थानीय स्वास्थ्य संस्थान में कोविड-19 जाँच कराएं।

– बच्चों को भी बुखार होने पर मौसमी नहीं मानें तुरंत जाँच कराएं :-
कोविड-19 संक्रमण के लक्षण में लगातार हो रही तब्दीली के कारण लोगों को बीमारी की पहचान करने में दिक्कत हो रही है। इसलिए, पहचान करने की इंतजार नहीं करें और तुरंत जाँच कराएं। खासकर बच्चों को भी बुखार होने पआर मौसमी समझकर अनदेखी नहीं करें। बल्कि, तुरंत कोविड-19 जाँच कराएं।

– जिले में लगातार चल रहा है कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान :-
जिले में बढ़ते संक्रमण की ताकत को खत्म करने के लिए लगातार कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान चल रहा है। जहाँ 45 एवं इससे अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

– ये हैं कोविड-19 के सात नये लक्षण :-
– शरीर में दर्द एवं पीड़ा
– ऑख आना
– गले में खरास होना
– त्वचा पर चकत्ता (रैशेज)
– डायरिया
– सिरदर्द
– हाथ या पैर की अंगुलियों का रंग बिगड़ना यानी तब्दीली आना

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– गर्म पानी का सेवन करें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– नींबू पानी पीएं, साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button