स्वास्थ्य

कोरोना काल में सही पोषण से ही मजबूत होगी लोगों कि रोग प्रतिरोधक क्षमता, खान-पान का रखें विशेष ध्यान

– बदलते मौसम में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए बच्चे और बुजुर्गों के साथ ही किशोर व युवा भी रहें सावधान

– मास्क और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते हुए साफ-सफाई का भी रखें विशेष ख्याल

लखीसराय-

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच लगातार बदल रहे मौसम के कारण तरह- तरह की मौसमी बीमारी के होने की भी संभावना बढ़ गई है। इसलिए कोरोना के साथ ही इससे भी बचने के लिए हमें और अधिक सावधान रहने की जरूरत है। इस दौरान बच्चों और बुजुर्गों के साथ ही किशोर व युवा को भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सही पोषण का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि सही पोषण ही लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है और कोरोना संक्रमण से बचने के साथ ही मौसमी बीमारियाँ से हमें बचाने में भी संजीवनी साबित होगी। इसके साथ कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोगों को मास्क और सामाजिक दूरी के नियम को अभी पूरी सावधानी के साथ पालन करना है।

कोरोना काल में लोग मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए पौष्टिक आहार का करें सेवन:-
जिला के अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया बदलते मौसम में एलर्जी, सर्दी-खाँसी, बुखार समेत अन्य वायरल टाइप की बीमारी की भी चपेट में लोग आ जाते हैं। इसलिए इससे बचाव के लिए हरी सब्जी, दाल, साग समेत अन्य पौष्टिक आहार का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। बच्चों का सही पोषण का उनके माता-पिता व परिवार के अन्य सदस्यों को विशेष ख्याल रखना चाहिए और ससमय खाना खिलाना चाहिए।

कोरोना सहित अन्य मौसमी बीमारियों के संक्रमण से बचने के लिए समय पर खाएं खाना :—-
उन्होंने बताया मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए प्रत्येक दिन समय पर खाना खाएं और पर्याप्त मात्रा में उचित व शुद्ध पानी का सेवन करें। हरी सब्जी व साग का ज्यादा उपयोग करें, इससे हमारे शरीर में पोषक तत्व बढ़ता और हमें बीमारी से लड़ने में सहयोग करता है।

बीमारियों के संक्रमण से बचने के लिए साफ -सफाई का भी रखें विशेष ख्याल :
उन्होंने बताया सभी तरह की बीमारियों के संक्रमण से बचने के लिए सभी लोग साफ-सफाई का भी विशेष ख्याल रखें और घर से लेकर आसपास के जगहों पर भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। ब्लीचिंग पाउडर का नियमित रूप से छिड़काव कराएँ | साथ ही आसपास के लोगों को भी साफ- सफाई के प्रति जागरूक करें। इसके अलावा रहन-सहन के तरीके में भी बदलाव लायें । जो हमें बीमारी के दायरे से बचाये ।

शरीर में पानी की नहीं होने दें कमी:
उन्होंने बताया शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी तरह- तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें। इसके लिए लगातार शुद्ध पानी पीयें । यात्रा के दौरान पानी साथ लेकर चलें।

कोरोना संक्रमण के दौर के बीच सभी अनिवार्य रूप से करें कोरोना गाइड लाइन का पालन :
– सभी लोग घर से बाहर निकलने की स्थिति में मास्क, गमछा, रुमाल या अन्य कपड़े से अपने नाक और मुंह को ढकें कें ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को कम से कम किया जा सके।

– भीड़ भाड़ वाले स्थान पर जाने पर शारीरिक दूरी के नियम के तहत कम से कम दो गज या छह फीट के नियम का पालन करें ।

– कुछ भी छूने कि स्थिति में साबून या हैंड सैनिटाइजर से अपने हाथों को एक निश्चित अंतराल के बाद साफ करें ताकि हाथों के जरिये कोरोना वायरस का संक्रमण न फैलने पाए।
– संक्रमण वाली जगहों या जहां पर पर साफ -सफाई नहीं हो वहां खाना खाने से बचना चाहिए।
– घर के आसपास गंदगी जमा नहीं होने दें।
– संक्रमण वाले स्थानों से दूर रहें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button