राज्य

आज से प्रतिदिन 600 लोगों की होगी कोरोना जांच

जेएलएनएमसीएच में एक अतिरिक्त मशीन की गयी इंस्टॉल
जांच बढ़ने से कोरोना की रोकथाम में मिलेगी मदद
भागलपुर, 21 अगस्त
कोरोना के संक्रमण की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है. इस दिशा में विभाग ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. शनिवार से जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) में अब प्रतिदिन 600 लोगों की जांच होगी. प्राचार्य डॉक्टर हेमंत कुमार सिन्हा ने बताया कि जांच में तेजी लाने के उद्देश्य से आरटीपीसीआर मशीन को ठीक करा लिया गया है. वहीं पुरानी मशीन को भी इंस्टॉल करा लिया गया है. लैब में पर्याप्त संख्या में कर्मियों की तैनाती कर दी गई है. एक ही अस्पताल में प्रतिदिन इतनी संख्या में लोगों की जांच होने से कोरोना की रोकथाम में मदद मिलेगी.
जिले में युद्धस्तर पर चल रही है जांच: सदर अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल, रेफरल अस्पताल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित जिले के सभी 22 सरकारी अस्पतालों में प्रतिदिन 4000 लोगों की जांच हो रही है. स्वास्थ्यकर्मी गांव-गांव घूमकर लोगों की कोरोना जांच के लिए सैंपल ले रहे है. कंटेनमेंट जोन में शिविर लगाकर लोगों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं. साथ ही स्वास्थ्यकर्मी एंटीजन किट से सैंपल की आधे घंटे में जांच कर लोगों को रिपोर्ट दे दे रहे हैं.
जांच बढ़ने से कोरोना के संक्रमण को रोकने में मिलेगी मदद: सिविल सर्जन विजय कुमार सिंह ने कहा कि जिले में कोरोना की जांच बढ़ने से संक्रमण को बढ़ने से रोकने में मदद मिलेगी. जांच के बाद लोगों को पता चल जाएगा कि कौन संक्रमित है और कौन नहीं. वहीं चिह्नित मरीज भी होम आइसोलेशन में रहकर खुद को स्वस्थ कर पाएंगे. मरीज के गंभीर होने पर उसे कोविड केयर सेंटर या फिर मायागंज अस्पताल में भर्ती किया जाएगा.
सरकारी गाइडलाइन का किया जा रहा है पालन: जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच के दौरान सरकारी गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है. स्वास्थ्यकर्मी मास्क और ग्लब्स के साथ पीपीई किट पहनकर ही लोगों की जांच कर रहे हैं. जांच के दौरान स्वास्थ्य कर्मी एक दूसरे से 6 मीटर की दूरी का ध्यान रख रहे हैं इसे लेकर पूरी व्यवस्था की गई है.
इन बातों का रखें ख्याल:
व्यक्तिगत स्वच्छता और किसी से बातचीत के दौरान 6 फीट की शारीरिक दूरी का रखें ख्याल
नियमित रूप से शौचालय का उपयोग और साफ-सफाई करें
दिन में कई बार अच्छी तरह हाथ साफ करें
सार्वजनिक जगहों पर न थूकें
 पानी को साफ जगह पर और सुरक्षित रूप से रखें
हमेशा मास्क का उपयोग करें
लोगों से हाथ मिलाने से बचें
अपनी आंख, नाक,और मुंह को न छुएं
अनावश्यक यात्रा ना करें
समूह में ना बैठे तथा बड़े समारोह में भाग ना लें
सामूहिक भीड़-भीड़ वाले जगह पर ना जाएं
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button