राज्य

जिलाधिकारी ने दिए आदेश, कहा- सायं 5 से प्रात: 6 बजे तक तफरी करने वालों को भेजा जाए 1 सप्ताह के लिए जेल

हॉटलाइन संबाददाता अशोक कुमार जायसवाल की रिपोर्ट

 

शहर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा सोमवार को अधिकारीयों की एक आकस्मिक बैठक बुलाई। बैठक के दौरान उन्होनें लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराने के लिए पुलिस, मजिस्ट्रेट और जोनल अधिकारी नगर निगम संयुक्त रूप से अपने-अपने कार्य करने को कहा है।

जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना के संक्रमण को देखते हुए डीएम कौशल राज शर्मा ने इमरजेंसी बैठक की है। बैठक के माध्याम से उन्होनें अधिकारियों को मास्क न लगाने वालों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाने, कोरंटाइन में भेजने की कार्यवाही की जाय, कोरंटाइन के दौरान खाने-पीने का खर्च भी वसूले जाने की बात कही है।
उन्होंने कहा कि शाम चार बजे तक दुकाने बंद हो जानी चाहिए और शाम पांच बजे से प्रात: 6 बजे तक सड़क पर कोई दिखाई न पड़े। अगर बेवजह घूमते मिले तो एक सप्ताह के लिए अस्थायी जेल भेज दिया जायेगा। लाउड हेलर से अनाउंसमेंट करके लोगों को जागरूक करें, बीमारी के बारे में तथा मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन पर कार्रवाई के बारे में भी सचेत करने के भी निर्देश जारी किया है।

उन्होंने अधिकारियों को मार्केट व दुकानों पर भीड़भाड़ करने वालों तथा व्यापारियों पर कड़ी नजर रखने, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बैंक पोस्ट आफिस,सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालय सभी में जाकर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की जांच करें और यदि कोई भी नियम का उल्लघंन करता पाया जाये उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने का आदेश दिया है।
नगर निगम के जोनल अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने अपने क्षेत्रों में गली मोहल्लों के कूड़े की सफाई नालियों की सफाई, डंम्पिंग यार्ड से प्रतिदिन कूड़ा उठान सुनिश्चित करायेंगे। खाली पड़े प्लाटों में जल जमाव, कूड़े का ढ़ेर आदि खाली कराया जाय और इसका खर्चा प्लाट मालिक से वसूला जाय। जिन आवासीय परिसरों, मकानो की खुली जगहों, छतों पर रखे कबाड़ में साफ पानी का जल जमाव पाया जाय उनसे भी जुर्माना वसूला जाय।

डीएम ने आदेश दिया कि मेडिकल सर्विलांस टीमों द्वारा घर घर जाकर संचारी रोग डेंगू, चिकन गुनिया, दिमागी बुखार, मलेरिया आदि से पीड़ित मरीजों की पहचान की जा रही है। इस कार्य की निगरानी भ्रमण के दौरान एडीएम सिटी व एसपी सिटी करेंगे। बीएचयू एवं कबीरचौरा अस्पताल के सामने की दो-दो दुकानों को रोटेशन के अनुसार लाकडाउन में खोलने को थानेदार सुनिश्चित कर सकते हैं।
सुबह और शाम दोनों पहर सम्बंधित थानेदार, एसीएम अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करें और कड़ाई से अनुपालन करायें। जोनल अधिकारी शाम के समय फागिंग, एण्टी लार्वा दवा का छिड़काव व कूड़ा उठान करवायेंगे।

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button