राज्य

अस्पतालों की सुधरेगी सेहत, मरीजों को पहुंचायी जायेगी सुविधाएं: सीएस

चिकित्सकों को सीएस का निर्देश, समयानुसार मरीजों को देखने का करें काम 

 

 

लखीसराय, 23 जून: कोरोना संक्रमण के कारण बाधित हुई आवश्यक स्वास्थ सुविधाओं को पुन: बहाल किये जाने को लेकर सिविल सर्जन ने आवश्यक निर्देश जारी किये हैं. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारियों को कहा गया है कि मरीजों के इलाज के संबंध में किसी प्रकार की अनियमिततता नहीं बरती जाये. उनके रहने सहने व भोजन आदि का उचित प्रबंधन सहित कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी भी देनी है. अस्पतालों में अधिक भीड़ न हो और आवश्यक रूप से शारीरिक दूरी के नियमों आदि का पालन किया जा रहा हो, इसे सुनिश्चित करना सभी प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधकों की जिम्मेदारी होगी. इसके साथ ही ओपीडी में सभी चिकित्सक अपने समयानुसार मरीजों को देखने का काम करेंगे.

 

सिविल सर्जन डॉ आत्मानंद राय ने बताया मरीजों की संख्या सदर अस्पताल में बढ़ी है. लॉकडाउन हटने के बाद लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. ऐसे में अस्पताल तक आने वाले वैसे मरीज भी शामिल हैं जो सामान्य बीमारियों से ग्रसित है. इनमें बीपी, डायबिटीज सहित गर्भवती महिलाएं शामिल हैं. इसके साथ ही प्रखंडों व अनुमंडलीय स्तर के स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों के इलाज की बेहतर व्यवस्था हो इसके लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं. उन्होंने बताया कोरोना के कारण बड़ी संख्या में अभी भी चिकित्सक अन्य क्षेत्रों में तैनात है. वे धीरे धीरे अपने कार्यक्षेत्र में योगदान देने वापस आ रहे हैं. चिकित्सकों की कमी को पुर्णत: दूर कर लिया जायेगा. उन्होंने आमलोगों से भी सहयोग की अपील की है.

 

मरीजों को नियमित दिया जा रहा है भोजन:

सुर्यगढ़ा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भोजन आपूर्ति को नियमित तौर पर चालू किया गया है. मरीजों को तीन पहर का नाश्ता व खाना दिया जा रहा है. प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया नाश्ता में मरीज को भोजन चिकित्सीय परामर्श के अनुसार दिया जा रहा है. उन्हें उचित मात्रा में गुणवत्तापूर्ण भोज्य पदा​र्थों की आपूर्ति की जा रही है. इनमें अंडा, ब्रेड व फल आदि शामिल है. लाभार्थियों को भोजन देने के लिए कागज के प्लेट अथवा पैकेट का इस्तेमाल किया जा रहा है

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button