Uncategorized

पीएम मोदी का नया विमान एयर इंडिया वन बनकर तैयार

डोनाल्‍ड ट्रंप की तरह अभेद्द होगी पीएम मोदी की सुरक्षा

Photo: Andy Golf
Photo Courtesy: Andy Golf               ट्रंप के एयरफोर्स वन की तरह सुविधाओं से लैस नया एयर इंडिया वन

नई दिल्ली: अभेद्य होने जा रही है अब पीएम मोदी की सुरक्षा, जमीन से लेकर आसमान तक होगी अभेद्य। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविद और पीएम नरेंद्र मोदी के लिए सुपरजेट ‘एयर इंडिया वन’ अमेरिका में बनकर तैयार हो गया है। माना जा रहा है कि इसी महीने एयर इंडिया वन विमान को भारत को सौंपा जाएगा। पीएम मोदी के इस ‘सुपर जेट’ में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की तरह से सुरक्षा उपाय किए गए हैं। एक तरह से हवा में ‘उड़ते किले’ की तरह है।

प्रधानमंत्री और राष्‍ट्रप‍ति को ले जाने के लिए एयर इंडिया के दो बिल्‍कुल नए बोइंग 777-300 विमान को पिछले दिनों खरीदा गया था। इस विमान में सुरक्षा के लिहाज से अब काफी बदलाव किए गए। भारत ने देसी ‘एयरफोर्स वन’ के लिए अमेरिका के साथ 1,300 करोड़ रुपये की डील की थी। इसके तहत दो सेल्‍फ प्रोटेक्‍शन सूट खरीदे गए हैं। इन सूट को एयर इंडिया वन विमानों में लगाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि दो में से एक विमान बनकर तैयार हो गया है और उसकी टेस्टिंग की जा रही है।

 अब मोदी के प्‍लेन की सुरक्षा ट्रंप के एयरफोर्स वन की तरह 
पीएम मोदी का यह अत्‍याधुनिक बोइंग-777 विमान पूरी तरह से एकीकृत मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम से लैस है। इसमें ऐसे खास सेंसर लगे हैं जो मिसाइल हमले की तत्‍काल सूचना दे देंगे। इसके बाद डिफेंसिंव इलेक्‍ट्रानिक वॉरफेयर सिस्‍टम ऐक्टिव हो जाएगा। इस डिफेंस सिस्‍टम में इंफ्रा रेड सिस्‍टम, डिजिटल रेडियो फ्र‍िक्‍वेंसी जैमर आदि लगे हुए हैं। यह सुविधाएं कुछ उसी तरह से होंगी जैसे अमेरिकी राष्‍ट्रपति के प्‍लेन में लगी हुई हैं। हालांकि ट्रंप का विमान कई मामलों में एयर इंडिया वन से और ज्‍यादा उन्‍नत है।

नए सुपरजेट लेंगे 26 साल पुराने विमान की जगह
26 साल से प्रधानमंत्री के विशेष विमान के तौर पर काम कर रहे एयर इंडिया वन की जगह लेने बोइंग-777 इसी महीने में आ भारत आ जाएगा। बोइंग ने दो 777-300 ER विमान पिछले वर्ष जनवरी महीने में भी डिलिवर कर दी थी। दोनों विमानों में अत्याधुनिक सुरक्षा कवर देने के लिए वापस अमेरिका भेज दिया गया था। अब इन विमानों में अमेरिका के डलास स्टेट स्थित फोर्ट वर्थ में अडवांस्ड सिक्यॉरिटी फीचर्स जोड़े जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को जोड़ने का सौदा ट्रंप की यात्रा के दौरान हुआ था। इन विमानों के आने के बाद पीएम मोदी और ज्‍यादा सुरक्षित और आरामदायक तरीके से यात्रा कर सकेंगे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button